LUCKNOW (21 March): पीजीआई के कल्ली पश्चिम स्थित जगत खेड़ा में बुधवार सुबह एक दबंग भूमाफिया ने महिला को गोली मार दी. महिला अपने प्लॉट पर निर्माण करा रही थी. दबंग भू माफिया ने इसका विरोध करते हुए निर्माण रोकने को धमकी दी. महिला के न मानने पर दबंग ने असलहे से उस पर फायर झोंक दिया. गोली महिला के पेट में लगी. फायरिंग की आवाज सुनकर उसकी बेटी उसे बचाने के लिए दौड़ी तो दबंग ने उस पर भी फायर झोंक दिया. घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने कार सवार दबंग को खदेड़ दिया और पथराव कर उसकी गाड़ी के शीशे तोड़ दिये. सूचना पर पहुंची पुलिस ने दबंग भू माफिया समेत तीन को दबोच लिया. इस दौरान उसने गिरफ्तारी का विरोध करते हुए सिपाही से राइफल छीनने का प्रयास किया.

निर्माण रुकवाने पहुंचा था

कल्ली पश्चिम निवासी किसान रोहतम रावत पत्नी लीलावती और पांच बच्चों के साथ जगत खेड़ा में रहता है. उसके मकान से कुछ दूरी पर लीलावती के नाम पर एक और प्लॉट है. लीलावती सुबह प्लॉट पर निर्माण करा रही थी. पीजीआई पुलिस ने बताया कि इस बीच दबंग भू माफिया बनवारी लाल यादव अपनी इनोवा कार से वहां पहुंचा और प्लॉट को ग्राम समाज की जमीन बताकर निर्माण रुकवाने का प्रयास किया.

गाली गलौज के बाद मारी गोली

बनवारी यादव ने वहां काम कर रहे मजदूर और लीलावती रावत (45) के साथ गाली गलौज कर काम रुकने को कहा. जिस पर लीलावती ने विरोध किया. आक्रोशित बनवारी ने असलहे से फायर कर दिया. गोली लीलावती के पेट में लगी. घायल लीलावती जान बचाने के लिए घर की तरफ भागी. गोली की आवाज सुन उसकी बेटी शालू उसे बचाने के लिए पहुंची तो दबंग ने उस पर भी फायर झोंक दिया.

ग्रामीणों ने कार में की तोड़-फोड़

करीब दो से तीन राउंड फायरिंग की आवाज सुनकर आस-पास के लोग मौके पर जमा हो गए. दबंग ने भीड़ को देखते हुए असलहा लहराते हुए अपनी कार की तरफ बढ़ने लगा. इस पर आक्रोशित लोगों ने कार पर पथराव कर दिया. इस बीच दबंग आरोपी भागने में फरार हो गया. सूचना पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन कर रही थी.

बेटी स्कूटी में लेकर गइर् हॉस्पिटल

बनवारी की गोली से घायल लीलावती को उसकी बेटी शालू स्कूटी पर बैठाकर हॉस्पिटल लेकर पहुंची जहां हालत गंभीर होने पर लीलावती को ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया. सूचना पर पहुंची इंस्पेक्टर पीजीआई अरुण कुमार राय ने बताया कि गोली महिला के पेट को छूती हुई निकल गई. महिला घायल है और उसका इलाज किया जा रहा है.

पुलिस से भिड़ा आरोपी, राइफल छीनने का प्रयास

मामले की जांच के बाद पीजीआई पुलिस ने परिजनों की शिकायत पर दबंग बनवारी को गिरफ्तार करने के लिए उसके घर पहुंची. जहां आरोपी बनवारी और उसके पिता गोपी से पुलिस से भिड़ गए. उन लोगों ने पुलिस टीम में मौजूद एक सिपाही से राइफल छीनने का प्रयास किया और धक्का मुक्की की. पुलिस ने आरोपी बनवारी लाल यादव, उसके पिता गोली यादव और बेटा हिमांशु को हिरासत ले लिया.

पहले भी कर चुका है पुलिस पर हमला

भू माफिया बनवारी लाल के खिलाफ कई मुकदमे दर्ज हैं. इससे पहले भी वह पुलिस पर हमला कर चुका है. 23 जुलाई 2015 को भी बनवारी लीलावती पर फायरिंग कर चुका है. यही नहीं रायबरेली के सीओ प्रभात कुमार पर भी असलहे से फायरिंग की थी. जिस पर उसके खिलाफ केस भी दर्ज किया गया था.

एक दर्जन से ज्यादा दजर् हैं केस

दबंग बनवारी के खिलाफ हत्या का प्रयास, बिजली चोरी, लूट, हत्या, मारपीट, धोखाधड़ी जैसे करीब 15 मुकदमें पीजीआई थाने में दर्ज हैं. इसके अलावा उसने करोड़ों रुपये की कीमत की जमीनों पर कब्जा कर रखा है. जिसमें तालाब, ग्राम समाज की कई भूमि भी शामिल है.

आरोपी के खिलाफ दर्ज किया केस

इंस्पेक्टर पीजीआई ने आरोपी बनवारी लाल यादव को गिरफ्तार कर लिया. उधर, महिला का मेडिकल किया गया. वहीं डॉक्टरों की टीम ने पेट में घाव की वजह क्या है इसे स्पष्ट नहीं किया है. इंस्पेक्टर पीजीआई ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है.

Crime News inextlive from Crime News Desk