- जमीन के बढ़ते रेट से मकान हुए महंगे, लेकिन लोगों में भारी क्रेज

- अपार्टमेंट कल्चर से हटकर, खुद का मकान चाह रहे बायर्स

Meerut। अपार्टमेंट और बड़े टावर्स से हटकर लोग अब रो हाउसिंग को बड़ी तवज्जों दे रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण रो हाउसिंग अपनी अलग विशेषता और जमीन का मालिकाना हक है। यही वजह है कि बायर्स में इसको लेकर बड़ा क्रेज दिखाई पड़ता है। हालांकि सिक्योरिटी के नजरिए से अपार्टमेंट हाउसेस का अपना अलग महत्व है, लेकिन खुद के मकान और जमीन की चाह बायर्स में इसका क्रेज बनाए हैं।

आने वाला समय रो हाउसिंग का

रियल एस्टेट से जुड़े एक्सपर्ट की मानें तो निकट भविष्य में रो हाउसिंग का बूम दिखाई देगा। हालांकि शहर में लगातार बढ़ते जमीन के रेट और शहर के अंदर जमीन की कमी रो हाउसेस के रेट को तेजी से बढ़ा रही है। बावजूद इसके लोगों में रो हाउसेस का अपना अलग क्रेज है। इसका सबसे बड़ा कारण मेरठ में मेट्रो की आमद और हाई स्पीड़ ट्रेन की संभावना को लेकर लोगों में आया रुझान है।

जी प्लस टू और डुपलेक्स की डिमांड

एक्सपर्ट की मानें तो अभी लोगों में जी प्लस टू और डुपलेक्स मकानों को लेकर भारी उत्साह है। हालांकि मल्टीपल हाउसेस की भी अपनी मार्केट में खूब डिमांड है।

आम पब्लिक के लिए रो हाउसिंग अभी महंगा प्रोजेक्ट है। इसका सबसे बड़ा कारण जमीन के बढ़ते रेट हैं।

कैप्टन कोचर, एसटूएस कारनेशन

मेरठ में मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट के होचपोच से आजिज लोग रो हाउस में अधिक इंट्रस्ट रखते हैं। शहरी लोग इसको काफी तवज्जों दे रहे हैं।

-मेजर परविन्दर तेवतिया, ए-टू-जेड बिल्डर

----------------

क्त्रश्र2 द्धश्रह्वह्यद्गह्य

साउथ इंडिया में 'रो हाउसेस' का कॉन्सेप्ट काफी पॉपुलर रहा है। नॉर्थ इंडिया में चंडीगढ़ में भी यह कॉन्सेप्ट काफी सक्सेसफुल रहा और अब यह तेजी से बाकी शहरों में पॉपुलैरिटी हासिल कर रहा है। 'रो हाउसेस' को अब एक 'लग्जरी प्रॉडक्ट्स' के तौर पर देखा जाता है। हालांकि, कीमत के मामले में ये बाकी ऑप्शंस से ज्यादा अफॉर्डेबल होते हैं, जो इनकी पॉपुलैरिटी के पीछे की एक बड़ी वजह है। अपार्टमेंट और बंगले का 'क्रॉस' कहे जाने वाले 'रो हाउसेस' में मिलने वाली इंडिपेंडेंस और 'कम्यूनिटी लिविंग' की फीलिंग भी इसे लोगों के बीच पॉपुलर बना रही है।

स्नड्डष्ह्ल द्घद्बद्यद्ग

-'रो हाउस' को आप एक ही फैमिली के लिए बने दो या तीन अलग-अलग यूनिट्स का कॉम्बिनेशन कह सकते हैं, जहां फैमिली साथ रहते हुए भी अपनी प्राइवेसी मेंटेन रख सकती है।

-ऐसे मकानों का आर्किटेक्चरल ट्रीटमेंट एक जैसा होता है और वे एक जैसे नजर आते हैं।

-आपको ऐसे मकानों में 'रेनवॉटर हार्वेस्टिंग' और घर को रोशन करने के लिए सोलर पावर का भी ऑप्शन मिलता है।

-ऐसे मकानों का सबसे बड़ा एडवांटेज यही है कि आप यहां अपनी प्राइवेसी मेंटेन रखते हुए भी कम्यूनिटी के साथ रह सकते हैं।

-'रो हाउस' खरीदने वालों को 'अनडिवाइडेड शेयर ऑफ लैंड (यूडीएस)' का एडवांटेज भी मिलता है, जो बेहतर फ्यूचर के लिए अच्छा होता है और इसकी रिटर्न वैल्यू भी अच्छी होती है।