करमपदा रेल पटरी से 30 किलो की लैंडमाइंस बरामद, ट्रेनें थीं निशाने पर

CHAIBASA (2 MAY): प्रतिबंधित नक्सली संगठन भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) द्वारा घोषित दो दिनी ओडि़शा, झारखंड और पश्चिम बंगाल बंद के पहले दिन सुरक्षा बलों ने उग्रवादियों की बड़ी साजिश को विफल कर दिया। सोमवार को चाईबासा के बंडामुंडा-किरीबुरू मार्ग के करमपदा में नक्सलियों ने फ्0 से फ्भ् किलो बारूदी सुरंग बिछाई थी, जिसे सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा बलों ने बरामद कर बड़े हादसे को टाल दिया।

पटरी और जवान थे टारगेट

आशंका व्यक्त की जा रही है कि नक्सलियों ने रेल पटरी उड़ाने या जवानों को नुकसान पहुंचाने के इरादे से यह बारूदी सुरंग बिछाई गई थी, हालांकि अब तक किसी नक्सली संगठन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है। इस घटना के बाद इस मार्ग पर सीआरपीएफ, आरपीएफ तथा ओडि़शा पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है।

डिफ्यूज की लैंडमाइंस

लैंडमाइंस की सूचना पर सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट मनीष कुमार मिश्रा अपनी टीम के साथ सुबह 7:फ्0 बजे घटनास्थल पहुंचे। उन्होंने बम निरोधक दस्ते की मदद से लैंडमाइंस को निकालकर सुबह 8.क्0 बजे तक इसे डिफ्यूज कर दिया। इसके बाद विमलागढ़ से लाइट इंजन लेकर घटनास्थल और आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण भी सुबह क्0.फ्0 बजे ि1कया गया।

-----

7.फ्0 घंटे नहीं चलीं ट्रेनें

इस घटना के कारण सुबह भ् बजे से दोपहर क्ख्.फ्भ् बजे तक रेल यातायात बाधित रहा। इस दौरान करमपदा में दो तथा रेंजड़ा स्टेशन में दो मालगाड़ी खड़ी रही। वहीं बरसुआं पैसेंजर ट्रेन भी नहीं चली।

------

टल गया बड़ा हादसा

-- नक्सलियों ने दो और तीन मई को झारखंड, ओडि़शा और पश्चिम बंगाल में बंद का आह्वान किया है।

--सोमवार की सुबह सुरक्षा बलों ने लैंडमाइंस बरामद की। जहां से लैंडमाइंस मिली, वह रेलवे ट्रैक घने जंगलों के बीच से होकर निकलता है।

- करमपदा में तैनात सीआरपीएफ क्97 बटालियन के जवान स्थानीय पुलिस बलों के साथ सर्च ऑपरेशन चला रहे थे।

- इसी दौरान उन्हें रेलवे ट्रैक के नजदीक ही एक शक्तिशाली लैंडमाइंस दिखी। जवानों ने फौरन आलाधिकारियों को इसकी सूचना दी।

- इसके बाद सावधानी के साथ लैंडमाइंस को जमीन के नीचे से बाहर निकाला गया और मौके पर बम निरोधक दस्ते को बुलाकर डिफ्यूज कर दिया गया।

- सुरक्षा बलों ने एक बड़े हादसे को नाकाम करते हुए सैकड़ों जिंदगी बचा ली है।

-चक्रधरपुर रेल मंडल के अधीन आनेवाले किरीबुरू रेलवे स्टेशन से यह रेलवे ट्रैक जुड़ा हुआ है।

-इस रूट से सारंडा एक्सप्रेस समेत कई पैसेंजर्स और मालगाडि़यां चलती हैं।