-आईसीएआर भर्ती परीक्षा में धांधली में पुलिस ने आईवीआरआई से मांगी हिंदी में तहरीर

-आईवीआरआई की ओर से इंग्लिश में एसएसपी ऑफिस में की गई थी शिकायत

BAREILLY: आईसीएआर (द इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च) की लैब टेक्नीशियन की वर्ष 2016 भर्ती परीक्षा में 15 मुन्ना भाइयों के सेंध लगाने के मामले में एफआईआर दर्ज करने में बरेली पुलिस ने अजीबोगरीब मांग आईवीआरआई प्रशासन से की है। पुलिस ने आईवीआरआई प्रशासन से हिंदी में मामले की तहरीर मांगी है। जबकि आईवीआरआई प्रशासन ने तीन दिन पहले एसएसपी ऑफिस में इंग्लिश में एफआईआर दर्ज की थी। ऐसे में भर्ती में सेंध लगाने वाले मुन्ना भाई कब पकड़े जाएंगे, यह कहना बड़ा मुश्किल है। इस केस की तरह ही अक्सर थानों की पुलिस इंग्लिश में तहरीर आने पर उसकी हिंदी कॉपी मांगती है।

बोर्ड ने एफआईआर के दिए हैं निर्देश

परीक्षा में मुन्ना भाइयों ने टेक्नो गैजेट्स का इस्तेमाल किया था। यह सभी मुन्ना भाई आईवीआरआई सेंटर में बैठे थे, जिसके चलते ही भर्ती परीक्षा आयोजित कराने वाले एग्रीकल्चरल साइंटिस्ट रिक्रूटमेंट बोर्ड नई दिल्ली ने आईवीआरआई एडमिनिस्ट्रेशन को एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। आईवीआरआई एडमिनिस्ट्रेशन ने पूरा मामला इंग्लिश मे लिखकर एसएसपी ऑफिस में तहरीर दे दी थी। उसके बाद सीओ थर्ड को तहरीर दी गई थी। वेडनसडे रात तहरीर इज्जतनगर थाना भेज दी गई और एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया गया लेकिन इंग्लिश में तहरीर देखकर इज्जतनगर पुलिस समझ ही नहीं सकी। पुलिस ने आईवीआरआई के अधिकारियों को फोन कर हिंदी में तहरीर मांगी तो उन्होंने अगले दिन तहरीर देने की बात कही।

एफआईआर किसी भी भाषा में दर्ज की जा सकती है। हो सकता है कि थाना ने सुविधा के अनुसार हिंदी मे तहरीर मांगी हो। एफआईआर दर्ज कर जांच की जा रही है।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी