दून अस्पताल में स्टेपलर मेथेड से लेप्रोस्कोपी ऑपरेशन शुरू

ऑपरेशन के बाद अगले ही दिन अस्पताल से मिल जाएगी छुट्टी

DEHRADUN: दून अस्पताल में अब स्टेपलर मेथेड से लेप्रोस्कोपी ऑपरेशन शुरू हो गए हैं। सोमवार को दून अस्पताल की टीम ने ब् मरीजों के लेप्रोस्कोपी ऑपरेशन किए। इस तकनीक में खास बात ये है कि ऑपरेशन के बाद अगले ही दिन आपको अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।

पहले दिन ब् का हुआ ऑपरेशन

दून अस्पताल के एमएस डॉ। केके टम्टा ने बताया कि सोमवार को ब् हार्निया के मरीजों के स्टेपलर मेथेड से लेप्रोस्कॉपी ऑपरेशन किए गए। उन्होंने बताया कि अब तक गॉल ब्लेडर के ही लेप्रोस्कॉपी ऑपरेशन होते थे, सोमवार से अन्य रोगों के भी लेप्रोस्कोपी ऑपेरशन होने लग गए हैं। डॉ। टम्टा ने बताया कि इस टेक्नोलॉजी से सबसे बड़ा फायदा यह है कि ऑपरेशन के अगले ही दिन मरीज को छुट्टी दे दी जाती है।

खर्चा करीब भ् हजार

लेप्रोस्कोपी ऑपरेशन कराने के लिए जहां प्राइवेट अस्पताल में ब्0 से भ्0 हजार तक वसूले जाते हैं। वहीं दून अस्पताल में लेप्रोस्कोपी ऑपरेशन कराने में अधिकतम भ् हजार तक का खर्चा आता है। जिसमें ओपीडी पर्चा, आईपीडी पर्चा, बेड चार्ज आदि सभी शुल्क शामिल है।

कब सुधरेंगे बाकि हालात

दून अस्पताल के हालात अब भी सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। वित्तीय संकटों से जूझ रहे दून अस्पताल के हालात किसी से छिपे नहीं है। भले ही दून अस्पताल में नई तकनीकों का इस्तेमाल बढ़ने लगा हो। लेकिन बजट न होने के चलते अस्पताल प्रशासन अब भी जरूरी चीजों के लिए जूझती नजर आ रही है। अस्पताल प्रशासन का दावा है कि जिस अस्पताल का सालाना खर्चा ख्0 करोड़ है, वहां ख् करोड़ से ही काम चलाया जा रहा है।