- सर्दी के चलते बनाई जा रही स्पेशल प्लानिंग

- शाम को फेरे पड़ने के साथ झटपट हो रही विदाई

स्वाति भाटिया। स्पेशल

Meerut- सोमवार को एक बार फिर से शहनाइयां गूंजने लगेंगी, इसके बाद 17 से 22 जनवरी को सबसे तेज सहालग है। 17 जनवरी को इस सहालग का श्रेष्ठ मुहूर्त होने की वजह से शहर में उस दिन पांच सौ से ज्यादा शादियां होंगी। शादियों की संख्या को देखते हुए पंडित अपने शिष्यों की भी मदद ले रहे हैं। वहीं कैटरर्स के पास भी ऑर्डर ज्यादा होने पर उन्होंने स्मार्ट वर्क कुकिंग का अरेंजमेंट किया है। दूसरी तरह कड़ाके की सर्दी को देखते हुए कुछ लोगों ने शाम छह बजे से फेरे का प्लान बनाया हैं। साथ ही रात में विदाई का प्लान किया है। इससे सर्दी में रातभर लोगों का ठिठुरना न पड़े इसका भी ख्याल रखा गया है।

शिष्यों की लेंगे मदद पंडित

विल्वेश्वर नाथ मंदिर के पंडित चिंतामणि जोशी ने बताया कि 17 तारीख को सबसे ज्यादा लग्न हैं। इस महीने बहुत ज्यादा लगन है। 17 को तो शहर में पांच सौ से अधिक विवाह अनुष्ठान होंगे। उन्होनें बताया कि वो कंकरखेड़ा में पायल मंडप में विवाह पूजन करवाएंगे। जबकि सदर अतिथि वेकैंट हॉल में व मोहनपुरी में उन्होनें अपने शिष्यों को भेजा हैं। वहीं अन्नपूर्णा मंदिर के पंडित अरुण शास्त्री ने बताया कि वो शास्त्रीनगर में जाएंगे और अपने तीन शिष्यों को अन्य जगह भेजा है। औघड़नाथ मंदिर के पंडित श्रीधर त्रिपाठी ने बताया कि बताया कि विवाह के लिए अब शुभ मुहूर्त शुरु हो रहे हैं। चार जुलाई को हरिशयनी एकादशी के बाद शुभ कार्य थम जाएंगें। इसके बाद 31 अक्टूबर को देवोत्थानी होगी। हालांकि गुरु अस्त होने के कारण विवाह समारोह 19 नवम्बर के बाद शुरु होंगे।

लॉन में शादी का है क्रेज

क्रिस्टल पैलेस के मैनेजमेंट मेम्बर अरुण ने बताया कि सर्दी के बावजूद भी बहुत सारे लोगों में ही मैरिज पार्टी लॉन में आयोजित करने का क्रेज हैं। वहीं, कंकरखेड़ा के पायल मंडप के संचालक अखिल बंसल ने बताया कि लोगों में अंगीठियों व हीटर वाली लॉन पार्टी का ज्यादा क्रेज हैं। इसके लिए बुकिंग भी हुई है।

लाइटमैन की संख्या बढ़ाई

आजाद बैंड के संचालक अजय ने बताया कि सहालग के कारण काम तेजी पर है। इसके चलते लाइटमैन की संख्या भी बढ़ानी पड़ी हैं। वहीं आशा बैंड वाले साहिल सिंह ने बताया कि उन्हें एक दिन में दो शादियों की बुकिंग मिली है लाइटमैन बढ़ाने हैं।

विवाह के मुहूर्त

जनवरी- 16, 17, 18, 20, 21, 22, 23, 25

फरवरी 1, 5, 6, 7, 13, 13, 14, 15, 16, 18, 19, 20, 21, 23, 28

मार्च- 1 से 6, 10, 11, 13, 14

अप्रैल 14 से 19, 23, 28, 29, 30

मई - 4 से 9 , 11 से 16, 21, 26, 27, 31

जून- 1 से 8 , 10 से 19 , 27 से 30

जुलाई - 1से 3

वर्जन

हमारे कजिन की आज शादी है, शादी को पहले मुहूर्त के दिन को ही रखा है। सर्दी का ध्यान रखते हुए रात को डोली ले आएंगे।

प्रियंका

मेरी तो सहेली की शादी है, शादी दिन की है। ठंड का मौसम देखते हुए ही उन्होनें दिन की शादी रखवाई है।

नेहा

हमें तो एक साथ दो शादियों में जाना है। दोनो ही शादियां दिन की है। इस बार दिन की शादियां ज्यादा हो रही हैं।

आकांक्षा

हमारे कजन की शादी है। शादी तो दिन की ही रखी है। सर्दी के चलते शादी दिन में रखना ठीक लगा।

मेघा