- यूपीटीयू के विशेष कैरी ओवर एग्जाम के लिए बरेली में भी बना एक सेंटर

BAREILLY: यूपीटीयू के विशेष कैरी ओवर एग्जाम के लिए इस बार बरेली में भी एग्जाम सेंटर बनाया गया है। वर्ष ख्0क्फ्-क्ब् के विशेष कैरी ओवर एग्जाम क्0 सितम्बर से स्टार्ट हो सकते हैं। जल्द ही एग्जाम की पूरी डिटेल इंफॉर्म कर दी जाएगी। इस बार इस एग्जाम के लिए श्री राममूर्ति स्मारक इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को सेंटर बनाया गया है। नोडल सेंटर भी इसी को बनाया गया है। यहां करीब क्9 इंस्टीट्यूट्स के स्टूडेंट्स एग्जाम में अपीयर होंगे। इससे पहले कैरी ओवर एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को डिस्ट्रिक्ट से बाहर भटकना पड़ता था। अधिकांश सेंटर लखनऊ, नोएडा व गाजियाबाद में ही बनते थे। लेकिन इस बार यूपीटीयू ने विशेष कैरी ओवर एग्जाम के लिए पूरे प्रदेश में ब्म् सेंटर्स बनाए हैं।

आखिरी बार हो रहा है एग्जाम

यूपीटीयू इस वर्ष आखिरी बार विशेष कैरी ओवर एग्जाम कंडक्ट करा रहा है। यूपीटीयू के अपर परीक्षा नियंत्रक डॉ। विक्रम सिंह ने बताया कि क्ब् अगस्त को हुए एकेडमिक काउंसिल के मीटिंग में यह डिसिजन लिया गया कि अब कैरी ओवर एग्जाम कंडक्ट नहीं कराया जाएगा। इसके लिए स्टूडेंट्स से अंडरटेकिंग लेकर फॉर्म भराया जा रहा है। उन्हें नेक्स्ट ईयर के क्लास में प्रमोट तो कर दिया जाएगा। लेकिन प्रमोशन विशेष कैरी ओवर एग्जाम के रिजल्ट के बाद ही मान्य होगा। इस एग्जाम में फेल स्टूडेंट्स को ही अपीयर होने की परमीशन मिलती है। पीसीपी स्टेटस से पास होने वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम में अपीयर नहीं होने दिया जाता।

डीटेंड स्टूडेंट्स हो सकते हैं शामिल

क्योंकि यह एग्जाम आखिरी बार हो रहा है इसलिए पूर्व के सभी एग्जाम के फेल स्टूडेंट्स को एग्जाम में शामिल करने की परमीशन दे दी गई है। वहीं शॉर्ट अटेंडेंस के चलते डीटेंड स्टूडेंट्स को भी एग्जाम में अपीयर होने की परमीशन है, लेकिन यूपीटीयू की एक शर्त भी होती है कि ऐसे स्टूडेंट्स के लिए इंस्टीट्यूट्स में विशेष क्लासेज कंडक्ट कराए जाएं ताकि उनकी अटेंडेंस पूरी हो जाए और कोर्स भी।