- लास्ट फेज में आज स्टेट की छह सीटों पर हो रहा है चुनाव

- अब तो सबको इंतजार है 16 मई का, जब खुलेगा किस्मत का ताला

PATNA : बिहार में सोमवार को लास्ट फेज का चुनाव होना है। अभी अंतिम चरण की वोटिंग होनी है, पर लोगों को क्म् मई का इंतजार खलने लगा है। बहरहाल, अंतिम चरण में जिन धुरंधुरों का भाग्य ईवीएम में बंद होगा, उनमें फिल्म निर्माता प्रकाश झा, पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह और रघुनाथ झा, पूर्व बीजेपी अध्यक्ष राधामोहन सिंह और चर्चित शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब की अग्निपरीक्षा होनी है। देशभर की नजरें टिकी हैं कि बिहार के कई चर्चित इश्यू पर फिल्म बनाने वाले प्रकाश झा कहीं रीयल लाइफ में अपने लिए नई फिल्म हैट्रिक तो नहीं बनाएंगे। सबसे बड़ी बात कि अहिंसा के पुजारी गंाधी के सत्याग्रह स्थल चंपारण में भी लोग मंडे को ही वोट करेंगे।

कहां से कौन किसको दे रहे टक्कर

पश्चिम चंपारण : राजकुमार शुक्ल के बुलावे पर गांधी यहां आए थे। सत्याग्रह, राजनीति, मृत्युदंड, गंगाजल, आरक्षण जैसी फिल्में बनाने वाले राष्ट्रीय स्तर के फिल्म निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा एक बार फिर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। जेडीयू के टिकट से वे खडे़ हैं और उन्हें टक्कर दे रहे हैं आरजेडी के रघुनाथ झा। बीजेपी से संजय जायसवाल यहां मैदान में हैं। ख्009 में बीजेपी के संजय जायसवाल ने ही एलजेपी के प्रकाश झा को हराया था।

पूर्वी चंपारण : मोतिहारी यहीं है, जो गांधी के चंपारण सत्याग्रह का सेन्टर प्लेस था। बीजेपी से बागी होकर अवनीश ंिसंह जेडीयू के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं, तो उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष राधामोहन ंिसंह। आरजेडी से विनोद श्रीवास्तव यहां से मैदान में हैं। ख्009 में बीजेपी के राधामोहन सिंह ने आरजेडी के अखिलेश सिंह को यहां हराया था।

वाल्मिकी नगर : जेडीयू से वैद्यनाथ महतो चुनाव मैदान में हैं। बीजेपी से सतीश दुबे और आरेजडी से पूर्णमासी राम यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। ख्009 में यहां से जेडीयू के वैद्यनाथ महतो ने एलजेपी के फखरूद्दीन खां को हराया था।

सीवान : ये अजातशत्रु डॉ। राजेन्द्र की धरती है। यहां से शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब आरजेडी की उम्मीदवार हैं। जेडीयू से मनोज कुमार और बीजेपी से ओम प्रकाश यादव मैदान में हैं। ख्009 में यहां से निर्दलीय ओम प्रकाश ने आरजेडी के हिना शहाब हराया था।

वैशाली : यहां पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह आरजेडी के उम्मीदवार हैं। उन्हें टक्कर दे रहे हैं जेडीयू के विजय सहनी। लोजपा से रामा सिंह भी खड़े हैं। ख्009 में यहां से आरजेडी के रघुवंश प्रसाद सिंह ने जेडीयू के मुन्ना शुक्ला को हराया था।

गोपालगंज : यहां जेडीयू से अनिल कुमार, बीजेपी से जनक चमार और कांग्रेस से दिलीप मांझी मैदान में हैं। ख्009 के चुनाव में यहां से जेडीयू के पूर्णमासी राम ने आरजेडी के अनिल कुमार हराया था।