RANCHI: बिरसा चौक पर सोमवार की दोपहर भगदड़ मच गई। पुलिस लाइन से पहुंचे सैकड़ों महिला व पुरुष जवानों ने वहां प्रदर्शन कर रहे इंजीनिय¨रग के छात्र-छात्राओं पर पहले वाटर कैनन चलाया और इसके बाद जमकर लाठियां भांजीं। इसमें दर्जनभर से अधिक छात्र-छात्राएं चोटिल हुए हैं, जिनमें चार की हालत गंभीर है और रिम्स में उनका इलाज चल रहा है। जिन्हें रिम्स में भर्ती कराया गया है, उनमें बिहार मुंगेर के क्9 वर्षीय सौरभ कुमार, जमशेदपुर के क्7 वर्षीय विमलेंदु गुप्ता, धनबाद के क्8 वर्षीय राज कुमार व अनगड़ा की ख्0 वर्षीया ऊषा कुमारी शामिल हैं। मौके पर मौजूद सिटी एसपी किशोर कौशल ने कहा कि छात्र-छात्राओं की मांगें जायज थीं। उन्हें बहुत समझाया भी गया, लेकिन वे उग्र थे। बिरसा चौक जाम कर दिया था। बहुत आग्रह पर भी जब नहीं माने तो उनपर वाटर कैनन से पानी की बौछार की गई, लेकिन तब भी वे नहीं माने और मेन रोड को जाम करने के लिए दौड़ पड़े। उनके आक्रोश को देखते हुए हल्का बल प्रयोग किया गया है, जिसमें वे जख्मी हुए हैं।

स्टूडेंट्स क्यों हुए उग्र

करीब 700 की संख्या में पहुंचे इंजीनिय¨रग छात्र-छात्राएं चार कॉलेजों से बिरसा चौक पहुंचे थे। इनमें गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज सिल्ली, गवर्नमेंट इंजीनिय¨रग कॉलेज चाईबासा, गवर्नमेंट इंजीनिय¨रग कॉलेज रामगढ़, गवर्नमेंट इंजीनिय¨रग कॉलेज दुमका के स्टूडेंट्स शामिल थे। उनकी मांग थी कि उन्हें इंजीनिय¨रग कॉलेज में दाखिले के नाम पर ठगा गया है। दाखिला इंजीनिय¨रग में लिया गया, लेकिन उन्हें ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआइसीटीई) के पैटर्न पर टेक्नो इंडिया कॉलेज के नाम से प्रमाण पत्र दिया जा रहा है, जिसकी कोई मान्यता नहीं है। ऐसा होने से हजारों विद्यार्थियों का भविष्य अंधेरे में है। एआइसीटीई के पैटर्न में टेक्नो इंडिया की जगह गवर्नमेंट इंजीनिय¨रग कॉलेज का नामकरण करने की मांग को लेकर चारों कॉलेज के विद्यार्थियों ने सोमवार को विधानसभा घेराव की तैयारी कर रखी थी।

साढ़े तीन बजे मची भगदड़

इसी क्रम में सोमवार की दोपहर करीब साढ़े बारह बजे सभी बिरसा चौक पर एकत्रित हो गए। करीब 700 की संख्या में छात्र-छात्रा अपनी मांगों को लेकर बिरसा चौक पर जमे रहे। अनहोनी की आशंका पर सिटी एसपी, सिटी डीएसपी, एएसपी हटिया, जगन्नाथपुर, डोरंडा, धुर्वा व तुपुदाना के पदाधिकारी भी पहुंच गए। विद्यार्थी सरकार विरोधी नारेबाजी कर रहे थे और अपनी मांगों के समर्थन में उग्र प्रदर्शन कर रहे थे। विद्यार्थियों ने दोपहर करीब ढाई बजे बिरसा चौक को पूरी तरह जाम कर दिया। इससे रांची-खूंटी-कर्रा व हटिया रेलवे स्टेशन का संपर्क टूट गया। सिटी एसपी विद्यार्थियों को समझाते रहे, लेकिन वे मानने को तैयार नहंी थे। अंतत: सवा तीन बजे सबसे पहले उनपर वाटर कैनन से पानी की बौछार की गई। इसके बाद भी उनका प्रदर्शन कमजोर नहीं पड़ा तो उनपर लाठियां भांजी गई, जिसमें वे चोटिल हो गए। लाठीचार्ज के बाद छात्र-छात्राओं में भगदड़ मच गई। जो जहां चाहा, वहीं भागा। कुछ तो रेलवे स्टेशन की तरफ भाग गए। कुछ घर चले गए। घायलों को सबसे पहले डोरंडा अस्पताल पहुंचाया गया, जहां प्राथमिक उपचार करवाया गया। वहां से गंभीर रूप से जख्मी चार घायलों को रिम्स भेजा गया है।

--------------

जिन्हें लगी है चोट

- विमलेंद्र गुप्ता : उम्र क्7 वर्ष, पिता राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, बिरसा नगर, जमशेदपुर, सिर में चोट, रिम्स रेफर।

- मोनिका कुमारी : गंभीर, बाएं पैर में चोट है।

- ऊषा कुमारी : अनगड़ा, रांची। गंभीर।

- तितिल कुमारी : बेहोश थीं, जो सामान्य हैं।

- राजकुमार शर्मा : क्8 वर्ष।

- कन्हाई मंडल : ख्क् वर्ष, बाएं हाथ की कानी अंगुली में चोट।

- राहुल कुमार : क्9 वर्ष, बाएं पैर में खरोंच।

- सौरभ कुमार : उम्र क्9 वर्ष, मुंगेर, बिहार।

- राज कुमार : क्9 वर्ष, धनबाद।

---------------------

क्या थी मांगें

- इंजीनिय¨रग कॉलेज के नाम पर छात्रों का नामांकन हुआ, लेकिन ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआइसीटीई) के पैटर्न पर इन कॉलेजों के नाम की जगह पर टेक्नो इंडिया कॉलेज का नाम दर्ज है। इस कारण हजारों विद्यार्थियों का भविष्य अंधकारमय हो गया है। एआइसीटीई के पैटर्न में टेक्नो इंडिया की जगह गवर्नमेंट इंजीनिय¨रग कॉलेज का नामकरण करने की मांग को लेकर विधानसभा घेराव व बिरसा चौक पर अनिश्चिकालीन धरना का कार्यक्रम तैयार किया गया था।

------------------

यहां से पहुंचे थे सैकड़ों छात्र

- गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज सिल्ली।

- गवर्नमेंट इंजीनिय¨रग कॉलेज चाईबासा।

- गवर्नमेंट इंजीनिय¨रग कॉलेज रामगढ़।

- गवर्नमेंट इंजीनिय¨रग कॉलेज दुमका।

:::::::::::::::::::::::::::::::

ञ्जद्बद्वद्गद्यद्बठ्ठद्ग

- दोपहर क्ख् बजे : विभिन्न इंजीनिय¨रग कॉलेज से छात्र-छात्राओं का बिरसा चौक पर जुटना शुरू।

- दोपहर ख्.फ्0 बजे : बिरसा चौक को पूरी तरह जाम कर दिया। आवागमन ठप। जमकर नारेबाजी की।

- दोपहर फ्.क्भ् बजे : वाटर कैनन का इस्तेमाल। विद्यार्थियों का प्रदर्शन जारी।

- दोपहर फ्.फ्0 बजे : पुलिस ने भांजी लाठियां। दर्जनभर चोटिल, मची भगदड़।