- शहर के 68 गांवों के तालाबों को पाट दिया गया़

- बिल्डर्स और अधिकारियों की साठगांठ से झीलों को पाटने का धंधा खूब चमका

- अब ताजा मामला मडि़यांव का, यहां एक पार्षद तालाब की जमीन को पटवा रहा

LUCKNOW: तालाबों और झील के इस शहर को नजर लग गई़ पैसे बनाने के चक्कर में नेचर के साथ खूब खिलवाड़ हुआ़ शहर के म्8 गांवों के तालाबों को पाट दिया गया़ अब उनका अस्तित्व ही मिट चुका है़ तालाबों की जगह कंक्रीट की इमारतों ने ले ली है़ ब्0 गांवों के रिकॉर्ड ही नहीं ढूंढे मिले़ बिल्डर्स और अधिकारियों की साठगांठ से झीलों को पाटने का धंधा खूब चमका़ अब ताजा मामला मडि़यांव का है। यहां एक पार्षद तालाब की जमीन को पटवा रहे हैं। करीब पांच बीघे का यह तालाब है। नगर निगम की गाडि़यां यहां मिट्टी डालकर तालाब पर कब्जा करवा रही हैं। शिकायत करने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

खत्म न हो जाएं तालाब

प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबिक सिकंदरपुर, इनायत अली, दाऊदनगर, गाजीपुर, बलरामपुर, भमरौली, शाहपुर, मल्हौर, इस्माइलगंज, हलवापुर, कठौता, कासिमपुर पकरी, जियामऊ, जरहरा, बरावन खुर्द, कंचनपुर, मटियारी, खरगापुर फरीदीनगर, पीरनगर, उतरठिया, किला मोहम्मदीनगर, विजयीपुर, समीउद्दीन पुर, मोहम्मदपुर, भक्तिखेड़ा, हरदासी खेड़ा, पुरनिया बस्तौली, शेखपुर, सिकन्दरपुर, शकूरपुर, बटहा सबौली, मोहम्मपुर खत्री, मडि़यांव, हैवतमऊ मवैया, भदरूख, अलीनगर सुनहरा, खरिका, बेहसा, औरंगाबाद, खालसा, बरिगवां, भिलावां, सालेहनगर, पारा, फरीदीपुर, भपटामऊ और बेहटवा शामिल हैं़ गोमतीनगर योजना के फेज-क् और ख् में कमता, विजयीपुर, उजरियांव, भरवारा शामिल हैं़ सीतापुर रोड योजना में मोहिद्दीनपुरवा, भिठौलीखुर्द, खरगापुर, बटहा, सबौली, आकिलनगर शामिल हैं़ बसंतकुंज योजना में .ख्क्फ् हेक्टेअर तालाब पर कब्जा हो चुका है़ इसी तरह कानपुर रोड योजना के सात गांवों के तहत तालाब के क्9.700 हेक्टेअर पर कब्जा है़

आवास विकास परिषद के पास है अधिकार

आवास विकास परिषद को धारा ख्8 के तहत यह अधिकार है कि वह तालाब पाटकर अपनी योजना लांच कर सकता है। जबकि एलडीए और नगर निगम को यह अधिकार नहीं है। ग्रामीण इलाकों में आदर्श जलाशय योजना, मनरेगा के तहत बनाए गए तालाबों की वजह से तालाब का क्षेत्रफल ख्फ्.0ब् हेक्टेयर ज्यादा है।

इस तरह हैं तालाबों पर कब्जे

कुल तालाब- 9ख्ब्

कुल क्षेत्रफल- ख्8म्.88फ् हेक्टेयर

एलडीए का कब्जा- क्फ्फ्

आवास विकास का कब्जा- फ्ख्

रेलवे का कब्जा- ब्

अतिक्रमण- क्ख्क्

रोड बनी- क्8

खेती हो रही है- 7