- 100 परसेंट प्लेसमेंट की गारंटी देता है कॉलेज, आईबीएम भी आएगी

- यूपीटीयू व पालिटेक्निक से जुड़े कई कोर्सेज हैं संचालित

ALLAHABAD: अगर आप इंजीनियरिंग या मैनेजमेंट के क्षेत्र में जॉब पाने का सपना देख रहे हैं तो डिस्ट्रिक में एक कॉलेज ऐसा भी है जो आपके इस सपने को हकीकत में बदल सकता है। जी हां, सोरांव में स्थित एलडीसी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज की पहचान उसके एकेडमिक एक्सीलेंस को लेकर है। यह कॉलेज यूथ को इंजीनियरिंग प्रोग्राम में डिग्री, डिप्लोमा के अलावा मैनेजमेंट के एरिया में एमबीए व कम्प्यूटर कोर्स एमसीए का आप्शन अवेलेबल कराता है।

कॉलेज चुनने की टेंशन

बता दें कि उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने हाल ही में उत्तर प्रदेश स्टेट इंट्रेंस एग्जाम (यूपीएसईई)) का परिणाम जारी किया है। जिसके बाद स्टूडेंट्स के सामने एक ही बात को लेकर टेंशन है कि वे कहां दाखिला लें। उनके लिए कौन सा कॉलेज बेस्ट रहेगा। यह सवाल वाजिब भी है। आखिर यह स्टूडेंट्स के कॅरियर से जुड़ा मामला है। ऐसे समय जब छात्र एडमिशन को लेकर ऊहापोह की स्थिति में हैं तो आपको बता दें कि एलडीसी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज किसी भी स्टूडेंट के लिए बेस्ट आप्शन हो सकता है।

इन कोर्सेस का करें चुनाव

एआईसीटीई से एप्रूव्ड यह कॉलेज बीटेक की पांच ब्रांचेज में डिग्री कोर्स करवाता है। जिनमें कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग के कोर्स शामिल हैं। इसके अलावा छात्र चाहें तो बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन(पालिटेक्निक) से मान्यता प्राप्त डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। यहां डिप्लोमा कोर्सेस में मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रिानिक्स इंजीनियरिंग से पढ़ाई की जा सकती है।

एमबीए व एमसीए भी

वहीं यह कॉलेज अपने यहां प्रबंधन के क्षेत्र में एमबीए तथा कम्प्यूटर कोर्स एमसीए में भी एडमिशन का मौका देता है। इस कॉलेज में बीटेक, एमबीए व एमसीए की 85 फीसदी सीटें यूपीएसईई की काउंसलिंग से भरी जाएंगी। इसके बाद खाली बची सीटों पर डायरेक्ट एडमिशन भी दिया जाएगा। यूपीएसईई की काउंसलिंग जून के तीसरे सप्ताह में शुरू होने की सम्भावना है। जबकि पालिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट अभी आना बाकी है। इसका रिजल्ट 25 जून तक आने की सम्भावना है। इसके बाद काउंसिलिंग की डेट घोषित होगी। छात्र एलडीसी कॉलेज की वेबसाइट www.ldcinstitute.com से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सात लाख तक मिला पैकेज

एलडीसी कॉलेज के चेयरमैन संजय गुप्ता ने बताया कि उनका कॉलेज सौ फीसदी प्लेसमेंट की गारंटी देता है। उन्होंने कहा कि कॉलेज ने लास्ट सेशन में पढ़ाई पूरी कर चुके 160 स्टूडेंट्स का कैम्पस प्लेसमेंट करवाया है। इन सभी को साढ़े तीन लाख से सात लाख का पैकेज मिला है। उन्होंने बताया कि उनके यहां कई बड़ी कम्पनियां प्लेसमेंट के लिए आ चुकी हैं। जिनमें हीरो, जेके सीमेंट, हैदराबाद इंडस्ट्रीज, जेपी सीमेंट, जेनपैक्ट, सोनी इंडिया जैसे नाम शामिल हैं। संजय गुप्ता ने छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी का खुलासा करते हुए कहा कि जून के फ‌र्स्ट वीक में आईबीएम जैसी नामचीन कम्पनी ने भी कैम्पस में आने के लिए हामी भर दी है।

इन कोर्सेस में मिल सकता है एडमिशन

-------------------------

यूपीटीयू के कोर्स

-----------

- बीटेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग

सीटों की संख्या, म्0

- बीटेक इलेक्ट्रानिक एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग

सीटों की संख्या, म्0

- बीटेक इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग

सीटों की संख्या, म्0

- बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग

सीटों की संख्या, क्ख्0

- बीटेक सिविल इंजीनियरिंग

सीटों की संख्या, क्ख्0

- एमबीए

सीटों की संख्या, म्0

- एमसीए

सीटों की संख्या, म्0

पालिटेक्निक के कोर्स

--------------

- मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

सीटों की संख्या क्ख्0

- सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

सीटों की संख्या म्0

- इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

सीटों की संख्या, म्0

कॉलेज प्रोफाइल

-----------

एलडीसी इंस्टीट्यूट की स्थापना वर्ष ख्007 में की गई थी। इसकी स्थापना का उद्देश्य ग्लोबली काम्पिटीटिव प्रोफेशनल्स पैदा करना है। कॉलेज का विजन रूरल और अर्बन एरिया के स्टूडेंट्स को प्रोफेशनल एजुकेशन तो देना ही है, साथ ही उन्हें कारपोरेट कल्चर से भी रूबरु करवाना है। यह कॉलेज दूसरे संस्थानों की तुलना में फ्रंट लाइन रैकिंग का एजुकेशन इंस्टीट्यूशन माना जाता है।

कॉलेज से जुड़े कुछ तथ्य

-----------------

- कॉलेज में हाईली क्वालीफाईड फैकेल्टी स्टूडेंट्स को पढ़ाती है

- कॉलेज में मॉडर्न टीचिंग टूल्स हैं

- पूरा कैम्पस वाई फाई फैसेलिटी से लैस है

- कैम्पस में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर बेस कम्प्यूटर सेंटर है

- स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए सेंट्रल लाइब्रेरी की स्थापना भी की गई है

- डिजिटल लर्निग से जुड़े सभी संसाधन मौजूद हैं

- अत्याधुनिक सुविधाओं वाली प्रयोगशालाएं भी हैं

- कॉलेज की ओर से स्टूडेंट्स को ट्रांसपोर्ट की सुविधा भी दी गई है

- यहां कैफेटेरिया की सुंदरता देखते ही बनती है

- स्टूडेंट्स को कल्चरल एक्टिविटीज, स्पोटर्स एक्टिविटीज, टेक्निकल एक्टिविटीज में भी पार्टिसिपेट कराया जाता है

- स्टूडेंट्स में टीम स्पिरिट, लीडरशिप, टाईम मैनेजमेंट, डिसीजन मेकिंग आदि गुणों के विकास पर जोर दिया जाता है

- ऑन कैम्पस व ऑफ कैम्पस इंडस्ट्री विजिट का कार्यक्रम भी होता है।