-10 रुपए नकद और बाकी 10 रुपए की 11 किश्तें बिजली के बिल के साथ वसूलेगा केस्को

KANPUR: पॉवर टैरिफ बढ़ाकर कानपुराइट्स को दर्द देने वाला केस्को अब दवा भी देगा। 20 जुलाई जीआईसी ग्राउंड लालइमली में लोगों को एक लाख एलईडी बल्ब बांटेगा। जिससे बिजली की काफी बचत होगी। 120 रुपए कीमत वाली यह एलआईडी बल्ब के लिए शरुआत में लोगों को केवल 10 रुपए जमा करने पड़ेंगे। इसके बाद 11 महीने तक एलईडी बल्व की 10-10 रुपए की किश्तें बिजली के जोड़कर केस्को वसूलेगा।

2 किलोवॉट पर 5 एलईडी बल्ब

2 किलोवाट के कनेक्शन पर केस्को 5 एलईडी और इससे अधिक लोड वाले कनेक्शन पर 10 एलईडी तक देगा। इसके लिए हर डिवीजन को 1200 कन्ज्यूमर्स का रजिस्ट्रेशन कराने को कहा। लोग खुद भी जाकर एलईडी का रजिस्ट्रेशन कराकर टोकन ले सकते है।

बिजलीघर में खुला मीटर आउटलेट

बिजलीघर परेड में केस्को ने इलेक्ट्रिसिटी मीटर का आउटलेट खोला। अभी केवल वहीं कन्ज्यूमर इस आउटलेट से मीटर खरीद पाएंगें, जिनके मीटर खराब है। आउटलेट पर खरीदे गए मीटर कन्ज्यूमर को नहीं दिए जाएंगे। आउटलेट पर तैनात भूतपूर्व सैनिक कल्याण निगम के सैनिक कन्ज्यूमर का मीटर लेंगे। वही जाकर घर, दुकानों में मीटर बदलेंगे। यही सैनिक सम्बंधित डिवीजन में जाकर बिल में मीटर सम्बन्धी संशोधन करायेगा। इसके लिए आउटलेट पर 9 सैनिक लगाए गए है। इसके साथ ही मीटर बदलने के पुराने सभी आर्डर भी केस्को ने निरस्त कर दिए हैं।

सबस्टेशन पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरा

केस्को के सभी सबस्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा लगेंगे। जिससे सबस्टेशन पर अड्डा जमाए दलालों पर रोक लगाई जा सकेंगे। इसके साथ ही केस्को में इसी वीक केस्को ने ई टेंडरिंग सिस्टम भी लागू करने जा रहा है। केस्को एमडी सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि इससे केस्को के कामकाज में पारदर्शिता आएगी। ई टेंडरिंग में शामिल होने के लिए के लिए वेन्डर केस्को मुख्यालय आकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

केस्को वसूलेगा सिक्योरिटी

केस्को एमडी सेल्वा कुमारी जे ने फ्राईडे को इंजीनियर्स संग मीटिंग की। जिसमें 25 किलोवॉट से अधिक लोड के कनेक्शन वाले कन्ज्यूमर्स के बिल में उसकी जमा सिक्योरिटी प्रिंट करने को कहा। अगर सिक्योरिटी कम जमा है तो बैलेंस का नोटिस भेजकर इसी माह जमा कराने का फरमान सुनाया।