- एमडीए अपने प्रोजेक्ट्स में स्ट्रीट लाइट्स में यूज करेगा एलईडी बल्ब

- बिजली के बिल में आएगी कमी, बाकी शहर में लगाने की भी कवायद शुरू

Meerut : जल्द ही सिटी की सड़कों पर साधारण स्ट्रीट लाइट्स जगह एलईडी लाइट्स दिखाई दे सकती हैं। इसके लिए प्राधिकरण की ओर से काम भी शुरू हो गया है। प्राधिकरण पहले इस प्रोजेक्ट्स की शुरुआत अपने आवासीय योजनाओं से करेगा। उसके बाद पूरे शहर के बारे में विचार करेगा। प्राधिकरण जल्द ही इसा योजना के लिए टेंडर जारी करेगा।

आवासीय योजनाओं में पहले

मेरठ विकास प्राधिकरण की आवासीय योजनाओं में अभी तक स्ट्रीट लाइट्स की कमी है। कई जगह लगाई गई नहीं है और कई जगहों पर खराब हो गई हैं। कई दिनों से स्ट्रीट लाइट्स की मांग भी की जा रही थी। ऐसे में प्राधिकरण की ओर से विचार किया गया है कि क्यों न एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल स्ट्रीट्स को रोशन करने के लिए किया जाए। शताब्दी नगर, लोहिया नगर, वेदव्यास पुरी, ध्यानचंद नगर, रक्षापुरम, सैनिक विहार तमाम प्राधिकरण द्वारा विकसित कॉलोनियों के प्लान बनाया जा रहा है। ये डिफ्रेंट स्टेजेस में किया जाएगा।

फिर सड़कों पर लगेंगी एलईडी

ऐसा नहीं है सिर्फ आवासीय योजनाओं की सड़कें ही एलईडी लाइट्स से रोशन होंगी। यहां पर काम फिनिश करने के बाद शहर की बाकी सड़कों पर भी काम होगा। इसके लिए नगर निगम और आवास विकास के अधिकारियों से बात कर इस योजना से जोड़ा जाएगा। प्राधिकरण के अधिकारियों की मानें तो काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। इसके लिए टेंडर जारी की प्रक्रिया पर काम शुरू हो गया।

बिजली के बिल में होगी कटौती

इस योजना को बिजली कटौती के रूप भी देखा जा रहा है। प्राधिकरण के अधिकारियों की मानें तो साधारण बल्ब से बिजली का बिल काफी आता है। एलईडी लाइट्स से बिल में थोड़ी राहत मिलेगी। गौरतलब है कि प्राधिकरण मौजूदा समय में करीब क्0 लाख रुपए के बिल का भुगतान हर महीने कर रहा है। जो काफी ज्यादा है।

स्ट्रीट लाइट्स के लिए एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करने की योजना बनाई जा रही है। पहले ये एमडीए की योजनाओं पर शुरुआत की जाएगी। इसके लिए टेंडर जारी करने की शुरुआत की जा चुकी है।

- राजेश कुमार यादव, वीसी, एमडीए