- प्रमुख चौराहों पर लगाया जाएगा एलईडी वीडियो डिस्पले

- पब्लिक अवेयरनेस के लिए 24 घंटे काम करेगा सिस्टम

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

शहर के अंदर वाहन चोरी होने पर हर किसी को पता लग जाएगा। वाहन चोरी की सूचना मिलते ही पुलिस इस मामले को वायरल कर देगी। हो सकता है कि वाहन चोरी की जानकारी मिलते ही पब्लिक भी चोरों को पकड़ने में मदद कर सके। शहर से वाहन लेकर बाहर निकलने के पहले चोरों को दबोच लिया जाए। ऐसा कुछ संभव बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ओर से शहर के प्रमुख चौराहों पर एलईडी वीडियो डिस्पले लगाया जाएगा। अप्रैल के दूसरे हफ्ते तक शहर को इस सुविधा लैस कर दिया जाएगा। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि इस सुविधा का उपयोग ट्रैफिक नियमों की जानकारी संबंधी जागरुकता के लिए भी किया जाएगा।

औसतन रोज होती वाहन चोरी की घटनाएं

शहर में वाहन चोरी की घटनाएं अक्सर होती हैं। रोजाना किसी न किसी मोहल्ले, चौराहे या फिर सरकारी विभाग के सामने से वाहनों की चोरी की सूचना पुलिस को मिलती है। वाहन चोरी करने वाले गैंग के बदमाश लोगों की बाइक, फोर व्हीलर लेकर आराम से फरार हो जाते हैं। पीडि़त की सूचना पर पुलिस के वायरलेस सेट से मैसेज पास कर सिर्फ कोरम पूरा हो पाता है। सूचना के बाद पुलिस की चेकिंग में कभी वाहनों की बरामदगी नहीं हो पाती। यह अलग बात है कि किसी गैंग के पकड़े जाने पर पुलिस चेकिंग के दौरान गिरफ्तारी और बरामदगी का फर्द बना देती है। एलईडी वीडियो डिस्पले बोर्ड के जरिए चोरी की सूचना को फ्लैश करके पब्लिक को जानकारी दी जाएगी।

ऐसे काम करेगा डिस्पले बोर्ड

किसी वाहन चोरी की सूचना मिलने पर वाहन से संबंधित सूचना डिस्पले बोर्ड पर शो की जाएगी। वायरलेस सिस्टम से जुड़े एलईडी स्क्रीन पर वाहन का पूरा विवरण फ्लैश करने लगेगा। साथ ही इस संबंध में किसी तरह की जानकारी मिलने पर पब्लिक भी पुलिस की मदद कर सके। इसके लिए पुलिस के हेल्पलाइन नंबर शो किए जाएंगे। शहर में ट्रैफिक का दबाव बढ़ने, जाम लगने, रूट डायवर्जन और वन-वे संबंधित जानकारी भी डिस्पले के जरिए दी जाएगी। डिस्पले को पुलिस लाइन से आनलाइन कंट्रोल किया जाएगा। डिस्पले लगवाने के पहले ट्रैफिक पुलिस ने पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम के जरिए अपना काम शुरू कर दिया है। गोलघर के चेतना तिराहे पर लगे पीए सिस्टम के जरिए लोगों को नो पार्किग में गाड़ी न खड़ी करने, ट्रैफिक नियमों के पालन करने संबंधी जानकारी दी जाती है।

इस काम आएगा वीडियो डिस्पले बोर्ड

- वीडिया डिस्पले सिस्टम 24 घंटे काम करेगा। शहर के प्रमुख चौराहों पर इसकी सुविधा मुहैया होगी

- वाहन चोरी की सूचना तुरंत फ्लैश की जाएगी। इससे पब्लिक भी चोरों पर नजर रख सकेगी।

- शहर में होने वाले किसी एक्सीडेंट पर दुर्घटनास्थल की फोटो भी डिस्पले पर दिखाई जाएगी

- ट्रैफिक नियम के उल्लंघन से होने वाले प्रॉब्लम की तस्वीर और वीडियो लोगों को दिखाया जाएगा।

- वीडियो डिस्पले और एलईडी स्क्राल के जरिए ट्रैफिक नियमों के पालन की जानकारी दी जाएगी।

इन चौराहों पर होगी सुविधा

गोलघर, रेलवे स्टेशन, शास्त्री चौक, टीपी नगर, मोहद्दीपुर, असुरन चौक, गोरखनाथ मंदिर, छात्रसंघ चौराहा, बेतियाहाता, पैडलेगंज

शहर में एलईडी वीडियो डिस्पले लगाने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। 15 दिन के भीतर यह व्यवस्था बहाल कर दी जाएगी। वाहन चोरी की सूचना मिलने पर पूरी जानकारी डिस्पले की जाएगी। एक्सीडेंट होने पर उसकी तस्वीरें भी दिखाई जाएंगी। वीडियो डिस्पले के जरिए शहर में यातायात नियमों के पालन के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा।

आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक