साउथ कैंपस में लीच थेरेपी की स्पेशल क्लिनिक

By: Inextlive | Publish Date: Thu 14-Sep-2017 07:40:37
A- A+
साउथ कैंपस में लीच थेरेपी की स्पेशल क्लिनिक

- बीएचयू के राजीव गांधी साउथ कैंपस में शुरू की जा रही हैं खास विकास योजनाएं

- प्रो इंचार्ज डॉ साकेत कुशवाहा व ओएसडी प्रो ओपी सिंह ने मीडिया से शेयर की रूपरेखा

VARANASI

बीएचयू के राजीव गांधी साउथ कैंपस बरकछा के विकास के साथ वहां के लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए खास पहल की जा रही है। जिसके तहत कैंपस में प्राकृतिक चिकित्सा (नेचुरोपैथी) एवं योग चिकित्सा केन्द्र की शुरूआत किया जा रहा है। यह जानकारी बुधवार को साउथ कैंपस के प्रो इंचार्ज प्रो साकेत कुशवाहा व ओएसडी प्रो। ओपी सिंह ने बीएचयू के मीडिया सेंटर में पत्रकारों को दी। प्रो सिंह ने मीडिया को बताया कि प्राकृतिक चिकित्सा जिसमें लीच थेरेपी (जोंक) के जरिये विभिन्न असाध्य रोगों का इलाज संभव हो सकेगा।

जोंक के लार में है दवा

उन्होंने बताया कि जोंक के लार में ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो गठिया, ठीक न होने वाले घाव, फोड़े, मुंहासे पर रामबाण की तरह असर करते हैं। पिछले क्ख् साल के अपने रिसर्च में इस तरह की कई बीमारियों का इलाज जोंक के जरिये करने में सफलता मिली है। उन्होंने बताया कि सिर्फ इतना ही नहीं आसपास के इलाकों में जोंक पालन को भी प्रोत्साहित करने की योजना है। जिससे कि गांव वालों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। इसके अलावा संचालित प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग विज्ञान के यूजी लेवल डिग्री कोर्स के स्टूडेंट्स को प्रयोगात्मक स्तर पर मजबूती प्रदान करेगा।

पशुधन प्रबंधन पर होगा शोध

प्रो इंचार्ज प्रो साकेत कुशवाहा ने बताया कि कृषि विज्ञान संस्थान के अन्तर्गत पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान संकाय के भवन के निर्माण का कार्य राजीव गांधी दक्षिणी परिसर में तीव्र गति से चल रहा है.क्म् विभागों से युक्त फैकेल्टी में पशु चिकित्सा के साथ ही पशु धन विकास एवं पशुधन प्रबन्धन की दिशा में शोध को गति मिलेगी। इसके रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग को कम करने व कृषि उत्पादन को बिना प्रभावित करते हुए समेकित कृषि प्रणाली की व्यवस्था को दक्षिणी परिसर में लागू करने की योजना है। प्रेस से बातचीत में डॉ अनिल कुमार सिंह, डॉ रत्‍‌नशंकर मिश्र, डॉ नवीन कुमार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार डॉ शार्दुल चौबे आदि उपस्थित रहे।

साउथ कैंपस में ऐसे होगा विकास

- शुरू होगा बिजनेस इन्क्यूबेशन सेन्टर

कैंपस में विभिन्न स्थानों पर वाई- फाई कियोस्क स्थापित किये जायेंगे।

- कैंपस में बड़े- भूभाग में जैव विविधता पार्क (बायोडावर्सिटी पार्क) की स्थापना की जायेगी।

- सीनियर डॉक्टर्स की ओपीडी का संचालन

- दीन दयाल उपाध्याय कौशल केन्द्र के अन्तर्गत तीन नये सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत

- साउथ कैंपस लाइब्रेरी में कंप्यूटर सेंटर, स्थानीय छात्रों को मिलेगा लाभ

- कैंपस में सौर ऊर्जा की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है.

inextlive from Varanasi News Desk