i special

- लगवानी होगी बीएस-4 किट, 12 हजार रुपए आएगा खर्च

- 13 मार्च की रात 12 बजे के बाद बीएस-3 गाडि़यों के रजिस्ट्रेशन पर लगा दी गई थी रोक

GORAKHPUR: अगर आपने भी वाहनों पर भारी छूट के लालच में बीएस-3 गाड़ी खरीदी और किसी कारण रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है तो परेशान ना हों। आपकी गाड़ी कबाड़ में नहीं बिकेगी, बल्कि आरटीओ में ही उसका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। बस इसके लिए आपको छूट में हुए फायदे से कहीं अधिक कीमत चुकानी होगी। जी हां, बीएस-3 गाडि़यों के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपनी गाड़ी में बीएस-4 किट लगवानी होगी। इसके बाद आरटीओ में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

करनी होगी जेब ढीली

बीएस-4 की किट लगवाने के लिए आपको करीब 12 हजार रुपए खर्च करने होंगे। इसके बाद आपकी गाड़ी बीएस-4 मानक के अनुरूप हो जाएगी और इसका रजिस्ट्रेशन भी हो जाएगा। बता दें, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पूरे देश में बीते 31 मार्च की रात 12 बजे के बाद बीएस-3 गाडि़यों को अमान्य कर दिया गया। ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपने स्टॉक में फंसी गाडि़यों को खपाने के लिए 31 मार्च से पहले तमाम लुभवाने ऑफर देकर सभी गाडि़यां खपा दीं। टू-व्हीलर गाडि़यों पर 5 हजार से लेकर 15 हजार रुपए तक मिले डिस्काउंट के लालच में दो दिन तक शोरूम्स पर ग्राहकों की भीड़ लगी रही। लेकिन इसमें शर्त थी कि 31 मार्च रात 12 बजे के बाद इन गाडि़यों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।

यहां नहीं कोई दिक्कत

आरटीओ के मुताबिक गोरखपुर में 31 मार्च तक बिकी सभी बीएस-3 गाडि़यों का रजिस्ट्रेशन रात 12 बजे तक कर दिया गया था। फिलहाल अभी तक आरटीओ में ऐसा कोई मामला नहीं आया है जिसका रजिस्ट्रेशन ना हुआ हो। वैसे अन्य शहरों में इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें ग्राहकों ने गाडि़यां तो खरीद लीं लेकिन समय से पहले उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका। इसे दखते हुए अन्य आरटीओ में बीएस-3 वाहनों को किट लगाकर बीएस-4 मानक के अनुरूप तैयार कर उसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है।

वर्जन