BAREILLY:

इंग्लिश का पेपर यूं तो स्कोरिंग है, लेकिन इस पेपर में ग्रामर की गलतियां मा‌र्क्स को कम कर देती हैं। ध्यान रखें कि भले इंग्लिश आपको आसान लगती हो लेकिन जब तक इसकी अच्छी तैयारी नहीं करते, अच्छा स्कोर कराना आसान नहीं होता। इस पेपर की तैयार के लिए किन खास बातों का ध्यान रखना है और कौन से टॉपिक्स आपके लिए हो सकते है स्कोरिंग, इसकी जानकारी हम अपने एक्सपर्ट की राय के आधार पर आप तक पहुंचा रहे हैं।

डीप स्टडी से बनेगी बात

इस पेपर में पहले मा‌र्क्स डिस्ट्रीब्यूशन को समझें। रिवाइज्ड पैटर्न में रीडिंग, राइटिंग व लिट्रेचर पा‌र्ट्स का वेटेज चेंज हुआ है। उसी आधार पर तैयारी करें। रीडिंग के कॉम्प्रिहेंसिव पैसेज और एडवांस राइटिंग स्किल के लेटर राइटिंग, आर्टिकल, एडवरटाइजिंग से रिलेटेड क्वेश्चंस स्टूडेंट की स्किल्स को जांचने का काम करते हैं। इन्हें अटेंप्ट करने के लिए स्टूडेंट बेसिक्स को ही रिवाइज कर लें। लिट्रेचर पार्ट में तीनों बुक्स की डीप स्टडी करें। पोइट्री व प्रोज पोर्शन व नॉवेल 'द इंविजिविल मैन' को ध्यान से समझें। हर टॉपिक इंपोर्टेट है, इसलिए किसी को छोड़ने की गलती न करें। प्रोज में लेसंस की स्टोरी व पाइट्री मे पोयम का सार समझ लेंगे तो हर टाइम का क्वेश्चन अटेंप्ट कर पाएंगे।

इनका रखें ध्यान

ग्रामर की मिस्टेक्स का ध्यान रखें।

हमेशा लिखकर आंसर प्रिपेयर करें, आंसर प्रेजेंटेशन का विशेष ख्याल रखें।

हमेशा फॉरमेट को फॉलो करते हुए क्वेश्चंस सीक्वेंस वाइज ही अटेंप्ट करें।

टू द प्वांइट आंसर लिखें, ओवर राइटिंग से बचें।

वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन को अच्छी तरह तैयार करें, इसमें आसानी से मा‌र्क्स गेन किये जा सकते हैं।

स्टूडेंटस रिवाइज्ड पैटर्न में दिये वेटेज को ध्यान में रखकर तैयारी करें। हमेशा क्वेश्चन को पूरी तरह समझकर ही आंसर दें, रटारटाया आंसर देने से बचते हुए प्रश्न की मांग को ध्यान में रखें।

- ममता भटनागर, इंग्लिश टीचर, माधव राव सिंधिया पब्लिक स्कूल