- सिटी के 12 स्थानों पर लेफ्ट टर्न फ्री करने की योजना

- पुलिस ने पीडब्ल्यूडी को भेजा प्रस्ताव

DEHRADUN: दून की ट्रैफिक व्यवस्था को ढर्रे पर लाने के लिए अब पीडब्ल्यूडी अहम भूमिका निभा सकता है। अगर दून पुलिस के नए प्लान के तहत पीडब्ल्यूडी ने काम किया तो ट्रैफिक व्यवस्था में काफी हद तक सुधार होगा। पुलिस महकमे ने पीडब्ल्यूडी को सिटी के क्ख् स्थानों पर सड़कों को सुधारने के लिए प्रस्ताव भेजा है, जिससे वहां लेफ्ट टर्न फ्री किया जा सके।

क्ख् स्थान किए चिन्हित

दून में ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने के लिए दून पुलिस एक और प्लान पर काम कर रही है। हालांकि इस मुहिम में पीडब्ल्यूडी का साथ जरूरी है। पुलिस महकमे द्वारा सिटी के क्ख् स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां सड़क में सुधार किया जाए तो लेफ्ट टर्न फ्री किया जा सकता है। जिन चौराहों, तिराहों पर नाली, ढक्कन, सड़कें खराब हैं। उन्हें सही करने के लिए पुलिस ने फोटो सहित प्रस्ताव भेजा है। ऐसे में पीडब्ल्यूडी जितनी जल्दी सड़कों को सुधारेगा, उतनी जल्दी लेफ्ट टर्न फ्री किया जा सकेगा।

लगातार किए जा रहे प्रयोग

राजधानी में वाहनों का बढ़ता दबाव और संकरी सड़कें जाम का कारण बनी हैं। ट्रैफिक और थाना-चौकी पुलिस की कोशिशों के बाद भी जाम का असर कम नहीं होता। ऐसे में पुलिस ने अब अध्ययन कर जाम से निजात दिलाने के नए तरीके तलाशने शुरू कर दिए हैं। इसके तहत शहर में ट्रायल पर चलाए जा रहे लेफ्ट टर्न को अब चौराहे और तिराहों पर स्थायी रूप से जारी रखने का प्लान बनाया है। यह प्लान ट्रैफिक पुलिस ने पीडब्ल्यूडी को फोटो के साथ भेजा है। इसमें एमडीडीए और नगर निगम के भी सुझाव मांगे गए हैं, ताकि इसे लागू करने में कोई अड़चन न आए।

---------

हम शहर के लेफ्ट टर्न को फ्री करने का प्लान बना रहे हैं, जिसके लिए सभी जगहों पर पीडब्ल्यूडी को सडकों की स्थिति सुधारनी होगी। क्ख् जगहों की समस्याओं को विद फोटो भेजा गया है।

- धीरेन्द्र गुंज्याल, एसपी ट्रैफिक