- एकाउंट में पैसा जमा होने का फर्जी मैसेज भेज कारोबारी को किया भ्रमित

LUCKNOW : अलीगंज में नींबू के थोक व्यवसायी से शातिरों ने 17.50 लाख रुपये ठग लिये। जालसाजों ने बीमार कारोबारी की गैरमौजूदगी का फायदा उठाकर दुकान से लाखों का माल उधार लिया। कारोबारी के वापस आने पर उसे एक चेक थमा दिया और दस दिन में रुपये लौटाने की बात कही। कारोबारी ने चेक खाते में लगाया तो वह बाउंस हो गया। कारोबारी ने इसका विरोध किया तो जालसाजों ने उसे बैंक के फर्जी पेमेंट मैसेज भेजकर बेवकूफ बनाने की भी कोशिश की। ठगी का शिकार पीडि़त की शिकायत पर अलीगंज पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पहले बनाई क्रेडिट फिर लगाया चुना

अलीगंज स्थित वेजिटेबिल वेलफेयर एसोसिएशन गल्ला मंडी में कारोबारी राकेश कुमार सोनकर की किशन कन्हैया एंड संस नाम से फर्म है। फर्म में नींबू का थोक कारोबार किया जाता है। राकेश ने बताया कि दुबग्गा के आदर्शनगर निवासी सुनील कुमार उनसे थोक भाव में नींबू खरीदते थे। सुनील के पैरवी करने पर उन्होंने गणेशगंज निवासी अभिषेक और बालागंज निवासी अनिल कुमार को भी उधार माल देना शुरू कर दिया। शुरुआत में अभिषेक ने कुछ भुगतान किया था।

बीमार होने पर किया खेल

पुलिस के मुताबिक मई महीने में राकेश और उनके बेटे की तबीयत खराब हो गई। इस कारण वह आढ़त पर मौजूद नहीं रहते थे। मौके का फायदा उठाकर अभिषेक ने उनकी फर्म से काफी माल उधार ले लिया। 13 मई को उनकी अभिषेक से बात हुई। उन्होंने रुपये जमा कराने को कहा तो अभिषेक ने कहा कि एक लाख दुकान पर जमा कर दूंगा और 6 लाख फर्म के खाते में ट्रांसफर करा देता हूं। अभिषेक ने दुकान पर 1.35 लाख रुपये जमा करके फिर से उधार माल उठाना शुरू कर दिया। राकेश ने बताया कि आरोपी ने खाते में 6 लाख जमा कराने के बजाए सिर्फ 55 हजार रुपये ही ट्रांसफर किए।

फर्जी मैसेज भेजकर किया भ्रमित

13 दिन बाद राकेश दुकान पर पहुंचे तो हिसाब चेक किया। पता चला कि अभिषेक और सुनील पर 17.50 लाख रुपये बकाया है। उन्होंने आरोपियों को फोन करके बुलाया। अभिषेक और सुनील दुकान पर पहुंचे और 10 दिन में पूरा भुगतान देने की बात कही। यही नहीं उन्हें 2.17 लाख रुपये का चेक भी दिया। राकेश ने चेक की फोटो कॉपी पर अभिषेक के साइन भी करा लिये। 31 मई को चेक खाते में लगाने पर बाउंस हो गया। राकेश के विरोध करने पर अभिषेक ने रुपये देने से इंकार कर दिया। दबाव बनाने पर आरोपियों ने उन्हें बैंक में पेमेंट करने के मैसेज भेजकर भ्रमित करने की कोशिश की। पीडि़त राकेश कुमार ने मामले की शिकायत एसएसपी दीपक कुमार से की। एसएसपी के आदेश पर अलीगंज पुलिस ने अभिषेक, सुनील और अनिल के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर दी है।