Lenovo Vibe K4 Note Review : खरीदने से पहले जान लें ये 5 बातें

By: Inextlive | Publish Date: Mon 04-Apr-2016 01:16:05
A- A+
Lenovo Vibe K4 Note Review : खरीदने से पहले जान लें ये 5 बातें
चाइनीज हैंडसेट मेकर कंपनी लेनेवो ने अपनी K सीरीज का नया Vibe K4 Note स्‍मार्टफोन भारत में लॉन्‍च कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत 11,999 रुपये रखी है। यह एक बजट स्‍मार्टफोन है और भारतीय मार्केट के हिसाब से यूजर्स के लिए यह बेहतरीन ऑप्‍शन हो सकता है। तो आइए जानें इसकी खासियतों और कमियों के बारे में....

1. बिल्‍ड एंड डिजाइन :-
लेनेवो ने इस K4 Note हैंडसेट को कर्वी डिजाइन दिया है। इसके पिछले हैंडसेट से तुलना की जाए तो यह काफी बेहतर है। इसकी बॉडी तो मेटल की है लेकिन बाकी सब प्‍लॉस्‍टिक का है। यानी कि इसका लुक्‍स काफी शानदार है। आगे की तरफ 5.5 इंच की डिस्‍प्‍ले और इसके ठीक नीचे स्‍पीकर ग्रिल्‍स लगे हुए हैं। ऊपर की तरफ फ्रंट कैमरा और एलईडी नोटिफिकेशन लाइट लगाई गई है। वहीं राइट एज में पॉवर और वॉल्‍यूम रॉकी बटन मिलेगा तो अपर एज पर ऑडियो जैक और लोअर एज पर चार्जिंग स्‍लॉट दिया गया है। यहां एक चीज सबसे बेहती है कि लेफ्ट एज खाली रखा गया है यहां कोई बटन नहीं लगाया। अब डिवाइस के पिछले हिस्‍से की बात करें तो बैक कैमरा और ठीक बगल में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलेगा।

2. फीचर्स एंड ओएस :-
लेनेवो कंपनी ने अपने इस नये हैंडसेट K4 Note में एंड्रायड का ऑपरेटिंग सिस्‍टम दिया है। इसमें आपको एंड्रायड का लेटेस्‍ट लॉलीपॉप ओएस मिलेगा। वहीं इस हैंडसेट में आपको 5.5 इंच की डिस्‍प्‍ले मिलेगी। इसके अलावा अगर इस हैंडसेट के प्रोसेसर पर गौर करें तो इसमें आपको 1.7GHz का 64-bit octa-core MediaTek MT6572 प्रोसेसर मिलेगा। वहीं K4 Note में आपको 3जीबी रैम मिलेगी। अगर इसकी स्‍टोरेज क्षमता की बात करें तो इसमें 16जीबी की इंटरनल मेमारी मिलेगी। और 32जीबी तक माइक्रोएसडी कार्ड की सुविधा है। लेनेवो कंपनी ने अपने इस नये हैंडसेट K4 Note को काफी स्‍टाईलिश बनाया ह‍ै। इसका बेहतरीन लुक यूजर्स को अट्रैक्‍ट कर सकता है। इसमें आपको 13 एमपी का रियर कैमरा मिलेगा, जिसमें की एलईडी फ्लैश होगा। इसके साथ ही 5एमपी का फ्रंट कैमरा भी उपलब्‍ध है। अगर कनेक्टिविटी की बात की जाये तो K4 Note में आपको 4जी, 3जी, ब्‍लूटूथ, वाई-फाई और जीपीएस आदि की सुविधा मिलेगी। बैटरी बैक-अप में भी यह जबर्दस्‍त है। इसमें आपको 3000mAH की बैटरी मिलेगी। ओएस की बात करें तो इसमें कोई अलग से एप ड्रॉअर नहीं दिया गया। इसका यूजर इंटरफेस काफी बेहतरीन है।

3. डिस्‍प्‍ले :-
Vibe K4 Note में 5.5 इंच की डिस्‍प्‍ले दी गई है, जोकि गोरिल्‍ला ग्‍लॉस प्रोटेक्‍शन के साथ आया है। व्‍यूइंग एक्‍सपीरियंस और डिस्‍प्‍ले क्‍वॉलिटी काफी बेहतरीन है। यूजर्स को इससे कोई शिकायत नहीं होगी। डिस्‍प्‍ले काफी ब्राइट और कलर्स काफी डॉर्क हैं। इसके अलावा टेक्‍स्‍ट भी एकदम क्‍िलयर हैं। दिन की रोशनी में भी डिस्‍प्‍ले आपको बेकार नजर नहीं आएगा।

4. कैमरा एंड बैटरी :-
लेनेवो ने अपने Vibe K4 Note हैंडसेट में 13एमपी का रियर कैमरा दिया हुआ है। जिसमें कि दिन की रोशनी में फोटो लेने पर काफी क्‍लियर नजर आती है। वहीं लो-लाइट में शॉट लेने पर तस्‍वीर न्‍वॉयजी हो जाती है। यह एक औसत कैमरे वाला फोन है अगर आप चाहते हैं कि इससे अच्‍छी फोटोग्रॉफी की जाए तो यहां आपको थोड़ा निराश होना पड़ सकता है। अब फ्रंट फेसिंग कैमरे की बात करते हैं तो इसमें 5एमपी का सेल्‍फी कैमरा दिया गया है। जिससे एक अच्‍छी इमेज खींची जा सकती है। कैमरा एप काफी सरल और बेहतरीन है। इसमें क्‍िवक एक्‍सेस से लेकर एचडीआर मोड तक कई बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे। Vibe K4 Note की बैटरी आठ घंटे का टॉकटाइम देती है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह आधे दिन तक चल सकता है।

5. परफॉर्मेंस :-

इस फोन में 3जीबी की रैम दी गई है यानी कि आप मल्‍टीपल एप एक्‍सेस कर सकते हैं। एप स्‍विचिंग हो या टैब स्‍विचिंग फोन कहीं भी धीमा नहीं पड़ता है। अगर कुछ एप्‍स को आप काफी देर तक एक्‍सेस करते हैं तो फोन काफी हीट कर सकता है। जिसके बाद फोन को होल्‍ड कर पाना भी मुश्‍किल हो जाता है। गेमिंग के दौरान भी यह काफी स्‍मूथ चलता है। अब बेसिक फंक्‍शन की बात करें तो यह बेहतर कॉल क्‍वॉलिटी के साथ मार्केट में आया है। शोर-शराबे और ट्रैफिक के बीच भी इसमें बेहतर आवाज आती है। इसका ऑडियो और वीडियो भी काफी अच्‍छा है। यानी कि ओवरऑल देखा जाए तो यह एक बेहतर स्‍मार्टफोन है।

Verdict and Price in India :- लेनेवो ने अपने Vibe K4 Note से एक बार फिर इंप्रेस किया है। सबसे पहली बात यह कि इसकी कीमत 11,999 रुपये रखी है, जोकि इंडियन मार्केट और यूजर्स के हिसाब से फिट है। लेकिन कंपनी के लिए इसे पॉपुलर बनाना आसान नहीं है क्‍योंकि यहां पर पहले से ही कई बेहतर बजट स्‍मार्टफोन मौजूद हैं और उनकी काफी मांग है।

Courtesy : Tech 2

inextlive from Technology News Desk