हेल्पलाइन पर भटका महकमा, तो महिला का हो गया जीना मुहाल

-महकमे ने हेल्पलाइन में दे दिया पुणे की महिला का नंबर

-तेंदुए की सक्रियता को देखते हुए बनाई गई है हेल्पलाइन

DEHRADUN: पहाड़ों की रानी मसूरी इन दिनों तेंदुए की सक्रियता से सहमी हुई है। कई जगह तेंदुआ दिख रहा है। स्थानीय लोगों के साथ ही टूरिस्ट भी खौफजदा हैं। इन स्थितियों के बीच, हेल्पलाइन के वन महकमे के इनेसेटिव से लोगों को राहत मिली हो या न मिली हो, सुदूर पुणे की एक महिला का जीना जरूर मुहाल हो गया। दरअसल, महकमे ने गलती से हेल्पलाइन में पुणे निवासी काजल मूर्ति का मोबाइल नंबर फ्लैश कर दिया। इसके बाद, जिसे तेंदुआ दिखा, उसने पुणे में इस महिला को फोन घनघना दिया। महकमे को जैसे ही पता चला, उसने अपनी भूल सुधार कर ली।

एक महीने में क्ख् बार तेंदुए के दीदार

मसूरी के रिहायशी इलाकों के पास तेंदुआ पिछले एक महीने में क्ख् बार देखा गया है। मसूरी में अक्सर तेंदुए के देखे जाने की सूचना मिली है। यही नहीं, दून मसूरी रोड, कैंट आदि क्षेत्रों में भी तेंदुए की सक्रियता की सूचनाएं आती रहती हैं। वन महकमे ने इसी वजह से हेल्पलाइन शुरू की है, जिसका नंबर 7088ब्म्09म्0. गलत नंबर फ्लैश होने की जानकारी के बाद आई-नेक्स्ट ने इस नंबर पर फोन कर तस्दीक की, तो इसे अब दुरूस्त पाया है।

टेस्टिंग में वन महकमा भी चकराया

वन महकमे ने ख्9 नवंबर को हेल्पलाइन का नंबर सर्कुलेट किया। यह वो ही नंबर था, जो कि पुणे की महिला से संबंधित था, इसे हम जानबूझकर सार्वजनिक नहीं कर रहे हैं। इसके बाद, दो दिसंबर से जैसे ही हेल्पलाइन को स्टार्ट किया गया, तो टेस्टिंग के दौरान वन महकमे का स्टाफ भी चकराया रहा। क्योंकि जब-जब स्टाफ के लोगों ने खुद इस पर फोन किए, तो वह सीधे पुणे जाकर लगे। बाद में ट्रेस हो पाया कि नंबर ही गलत सर्कुलेट कर दिया गया है और असल नंबर कुछ और है।

अब आ रही है रोजाना कई कॉल

हेल्पलाइन पर अब रोजाना कई कॉल आ रही हैं। तेंदुए के देखे जाने से न सिर्फ स्थानीय लोग, बल्कि होटल व्यवसायी भी सबसे ज्यादा परेशान हैं। होटल व्यवसायियों के अनुसार, वे टूरिस्टों को आगाह कर रहे हैं कि वे रात में टहलने न निकलें, जबकि टूरिस्टों का कहना होता है, कि वह टहलने और मनोरंजन के लिए ही मसूरी आए हैं।

-हेल्पलाइन को शुरू करते वक्त विभागीय गलती से पुणे की महिला का नंबर फ्लैश हो गया था। जैसे ही मामला संज्ञान में आया, इसे दुरूस्त कर लिया गया है। अब कोई समस्या नहीं है। हेल्पलाइन में रोजाना फोन आ रहे हैं और उस पर कार्रवाई की जा रही है।

-केसी वर्मा, एसडीओ, मसूरी।