- इन उपभोक्ताओं पर एक लाख से अधिक की राशि बकाया

- पड़ोसियों से पता लगाया जा रहा कब तक जलाई बिजली

LUCKNOWएक तरफ जहां बिजली बकाएदारों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ एक हजार के करीब ऐसे उपभोक्ता भी सामने आए हैं, जिन पर बिजली की राशि बकाया है लेकिन वे अब उक्त पते पर नहीं मिल रहे हैं। जिससे लेसा की ओर से इन उपभोक्ताओं को ढूंढने का काम शुरू किया गया है। जिससे इनसे बकाया राशि वसूल की जा सके। इसके लिए बकायदा टीम भी बनाई गई है।

कुल तीन हजार उपभोक्ता

जानकारी के अनुसार, ट्रांसगोमती क्षेत्र में करीब तीन हजार उपभोक्ताओं पर एक लाख से अधिक की राशि बकाया है। लेसा की ओर से अभियान चलाकर इन सभी उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं। रोजाना 100 से अधिक बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं, जबकि कई उपभोक्ता मौके पर ही बिजली राशि जमा भी कर रहे हैं।

तीस फीसदी लापता

जानकारी के अनुसार, कुल तीन हजार बिजली बकाएदारों में से करीब 900 से 1000 नहीं मिल रहे हैं। जब टीम उनके घर जा रही है, तो वहां पर या तो ताला लगा मिल रहा है या फिर घर की जगह अपार्टमेंट बना नजर आ रहा है।

पड़ोसियों से मदद

लापता उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए टीम उनके पड़ोसियों से मदद ले रही है। पता लगाया जा रहा है कि उपभोक्ता यहां कितने समय तक रहा। इसके आधार पर बिजली खपत का आंकलन किया जा रहा है। बहुत से उपभोक्ता ऐसे भी हैं, जिनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल रही है।

भेजी जाएगी नोटिस

जिन उपभोक्ताओं के बारे में जानकारी मिल रही है, उन्हें लेसा उनके नए पते पर बकाया राशि का नोटिस भेजा जा रहा है। नोटिस में स्पष्ट कहा गया है कि जल्द से जल्द बिजली राशि का भुगतान कर दें।

वर्जन

यह बात सही है कि करीब तीस फीसदी उपभोक्ता नहीं मिल रहे हैं। इनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। जानकारी सामने आते ही इनसे बकाया राशि वसूली जाएगी।

प्रदीप कक्कड़,

मुख्य अभियंता ट्रांसगोमती, लेसा