आई एक्सक्लूसिव

- 75 प्रतिशत से कम अटेंडेंस तो एग्जाम से बाहर

- एकेटीयू ने कॉलेजों से मांगा कम अटेंडेंस वाले विद्यार्थियों का रिकार्ड

Meerut- डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) में इस बार जिस विद्यार्थी की अटेंडेंस 75 प्रतिशत से कम होगी, उनका एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा। ऐसे में वह विद्यार्थी एग्जाम में नहीं बैठ सकेगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से बुधवार को सभी कॉलेजों को सर्कुलर जारी कर दिया गया।

खत्म की कॉलेजों की भूमिका

परीक्षा नियंत्रक प्रो। जेपी पांडेय ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं। इसके तहत इस बार यूनिवर्सिटी विद्यार्थी का एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी करेगी। यही वजह है कि यूनिवर्सिटी ने सभी विद्यार्थियों की अटेंडेंस का ब्योरा कॉलेजों से मांगा है। इसमें जिन विद्यार्थियों की अटेंडेंस कम होगी, उनके एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर अपलोड नहीं होंगे। यूजी और पीजी की 6 दिसंबर से परीक्षाएं शुरू होने जा रही है।

फॉर्म में होगा बारकोड

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) प्रशासन ने एडमिशन में हो रहे फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने की तैयारी कर ली है। यूनिवर्सिटी में सत्र 2016-17 के एडमिशन का एनरोलमेंट चल रहा है। इस बार ऑनलाइन नामांकन फॉर्म सबमिट करने पर अपने आप एक बारकोड जनरेट होगा। ऐसे में सिर्फ बारकोड स्कैन करते ही विद्यार्थियों की पूरी जानकारी सभी प्रमाण पत्रों के साथ स्क्रीन पर आ जाएगी।

करवाया जाएगा वेरीफिकेशन

एकेटीयू वीसी प्रो। विनय पाठक ने बताया कि इस व्यवस्था के बाद एक ओर छात्रों के नामांकन जल्दी होंगे। वहीं फर्जीवाड़े पर पूरी तरह से लगाम लगाई जा सकेगी। इस बार साफ्टवेयर के माध्यम से लगभग 500 विद्यार्थियों का फर्जीवाड़ा पकड़ा गया है, जिन्होंने फेल होने के बाद भी दूसरी क्लास में एडमिशन के लिए आवेदन कर रखा था।

---

नामांकन होने के बाद इसकी जानकारी छात्र के ई-मेल आईडी और मोबाइल पर भेज दी जाएगी। इसके लिए छात्रों से उनका ई-मेल आईडी और मोबाइल नम्बर मांगा जा रहा है। उन्हें भी मैसेज के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा, जिससे वह सही प्रमाण पत्र लगाकर नामांकन पूरा कर सकें।

प्रो। विनय पाठक, वीसी, एकेटीयू