- स्कूलों के पि्रंसिपल को भी जारी किया गया लेटर, छात्र हितों में कोताही बर्दाश्त नहीं

- निश्चित अंतराल पर हो मेस व पैरेंट्स-टीचर कमेटी की मीटिंग, सर्कुलर जारी

PATNA: जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने सभी रीजनल ऑफिस को सख्त निर्देश दिया है कि किसी भी कीमत पर छात्र हितों में कोताही बर्दाश्त न करें। हेडक्वार्टर की ओर से रीजनल ऑफिसेस के साथ-साथ सभी स्कूलों के पि्रंसिपल को भी लेटर जारी कर दिया गया है। लेटर में कहा गया है कि क्वालिटी एजुकेशन पर विशेष फोकस रखा जाए। नवोदय विद्यालय समिति के ज्वाइंट कमिश्नर एमएस खन्ना ने कहा कि स्कूल के पि्रंसिपल इन बातों का ख्याल रखें और कैंपस में ऐसी कोई भी घटना न हो, जिससे विद्यालय के साख पर सवाल खड़ा हो।

भूख हड़ताल पर चले जाते हैं बच्चे

नवोदय विद्यालय के बच्चे विभिन्न कारणों को लेकर हमेशा भूख हड़ताल पर चले जाते हैं। बिहार के भी विभिन्न जिले के नवोदय विद्यालयों में हाल के दिनों में इस तरह की घटना हो चुकी है। इन्हीं मामलों को गंभीरता से लेते हुए एमएस खन्ना ने सभी रीजन डायरेक्टर को पत्र लिखकर इन घटनाओं को रोकने को कहा है। देखा गया है कि बच्चे मेस में गड़बड़ी, पर्याप्त क्लासेस के नहीं होने, को लेकर आए दिन कैंपस में विवाद करते रहते हैं।

सर्कुलर को सख्ती से लागू करें स्कूल

आए दिन स्ट्राइक से विवि का पठन-पाठन काफी प्रभावित होता है। समिति के हेडक्वार्टर ने बताया कि इस तरह की घटनाएं हाल के दिनों में काफी बढ़ी है। हेडक्वार्टर स्कूलों की विधि व्यवस्था को लेकर समय-समय पर सर्कुलर जारी होता है। साथ ही सभी रिजनल डायरेक्टर को इन सर्कुलर को सख्ती से पालन करने को भी कहा जाता है।

स्कूलों में लगे सजेशन बॉक्स

खन्ना के लेटर के अनुसार सभी नवोदय विद्यालयों में सजेशन बॉक्स लगाना अनिवार्य है। सभी स्कूलों को इस रिगार्डिग आदेश दे दिए गए हैं। साथ ही स्कूलों को यह भी कहा गया है कि स्कूलों में हाउस कैप्टन और हाउस मास्टर की रेग्यूलर मीटिंग भी सुनिश्चित की जाए। पैरेंट्स टीचर की मीटिंग के साथ साथ स्कूल स्टाफ की मीटिंग, क्लास मॉनिटर और क्लास टीचर की मीटिंग को भी कमपल्सरी करने को कहा है, साथ ही मेस कमेटी की मीटिंग भी निश्चित अंतराल में अरेंज करने का आदेश दिया है।

सभी स्कूलों को विभिन्न कमेटियों की मीटिंग रेग्यूलर इंटरवल पर करनी होगी। साथ ही स्टूडेंट के जेन्यूविन ग्रिवांसेस को पूरा भी किया जाएगा। स्कूलों में एकेडमिक माहौल बना रहेगा इसके लिए सभी को प्रयास करना होगा।

एम एस खन्ना, ज्वाइंट कमिश्नर, एनवीएस