- कानपुर के लाइब्रेरी प्रभारी ने वीसी के साथ किया निरीक्षण

- चर्चा के बाद तैयार होगा डिजिटल लाइब्रेरी का प्रस्ताव

आगरा। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी का जल्द कायाकल्प हो सकता है। कानपुर यूनिवर्सिटी के लाइब्रेरी प्रभारी शुक्रवार को विवि परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने कुलपति को कानपुर आईआईटी की तर्ज पर लाइब्रेरी का विकास करने का सुझाव दिया।

पुरानी पर सुविधा नहीं

कानपुर, यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी के प्रभारी प्रोफेसर आर गुरुनाथ ने विवि परिसर स्थित लाइब्रेरी का निरीक्षण किया। उन्होंने लाइब्रेरी को आईआईटी कानुपर की तर्ज पर रोल मॉडल के रूप में बनाने के सुझाव दिए।

प्रो। गुरुनाथ ने बताया कि डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में बनी लाइबे्ररी कानपुर यूनिवर्सिटी से भी पुरानी है। लेकिन कानपुर की अपेक्षा यहां विद्यार्थियों के लिए सुविधा का अभाव है। लाइब्रेरी के डेवलप होने से विद्यार्थियों की संख्या में तो इजाफा होगा ही साथ ही आधुनिक किताबों का ज्ञान भी मिल सकेगा।

विकास का तैयार खाका करने को कहा

विवि की लाइब्रेरी को आईआईटी कानपुर की तर्ज पर बनाने के लिए कुलपति अरविन्द दीक्षित ने लाइब्रेरी प्रभारी से किताबों की लिस्ट के साथ अन्य संसाधनों पर खाका तैयार करने के लिए कहा है। चर्चा के बाद विद्यार्थियों से जुड़ी सुविधाओं के साथ लाइब्रेरी को डिजीटल लाइब्रेरी बनाने का प्रस्ताव तैयार कराया जाएगा।