- परिवहन विभाग में सड़क राजमार्ग मंत्रालय, दिल्ली और एनआईसी के अधिकारियों के साथ बैठक मंगलवार को

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया जाएगा। अभी लाइसेंस के लिए आधार अनिवार्य नहीं है। आधार कार्ड अनिवार्य करने के लिए यूपी परिवहन विभाग मुख्यालय में इसी मंगलवार को बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में सड़क राजमार्ग मंत्रालय दिल्ली के अधिकारियों के साथ एनआईसी के अधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

सिर्फ लगाना होगा आधार कार्ड

अभी लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों को आरटीओ ऑफिस फोटो, एड्रेस प्रूफ आदि डाक्यूमेंट ले जाने होते हैं। साथ ही उन्हें एजुकेशन सर्टिफिकेट भी देना होता है। लेकिन नई व्यवस्था लागू होते ही आवेदक को सिर्फ आधार के साथ सिर्फ क्वॉलिफिकेशन का एक सर्टिफिकेट देना होगा। मंगलवार को होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार किया जाएगा।

पुराने लाइसेंस भी होंगे लिंक

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार आधार कार्ड से जोड़े जाने पर फर्जी लाइसेंस का खेल भी बंद हो जाएगा। यूनिक आईडेंटीफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) से परमीशन मिलने के बाद लाइसेंस संबंधी प्रक्रिया और आसान हो जाएगी। प्राधिकरण से अनुमति मिलने के बाद नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने वालों को आधार कार्ड देना अनिवार्य कर दिया जाएगा। इसके बाद जिन लोगों के लाइसेंस पहले से बने हुए हैं, उनको आधार कार्ड से जोड़ने की व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए एसएमएस समेत कई ऑप्शन दिए जाएंगे।

बाक्स

डाटा चोरी होने का खतरा नहीं

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार आधार कार्ड बनाने वाले प्राधिकरण से परमीशन मिलने के बाद हम केवल उससे संबंधित व्यक्ति का मिलान करेंगे। लाइसेंस के लिए जो आधार नंबर आवेदक देगा, वह सही है या गलत, सिर्फ यह जांचा जाएगा। आधार कार्ड में व्यक्ति की सभी डिटेल पहले से ही दर्ज होती हैं। ऐसे में आधार कार्ड का डाटा चोरी होने की समस्या भी नहीं होगी।

कोट

मंगलवार को होने वाली बैठक अभी प्रारम्भिक स्तर की है। लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए यह व्यवस्था होनी है।

गंगाफल

अपर परिवहन आयुक्त

सड़क सुरक्षा

यूपी परिवहन डिपार्टमेंट