- पहले चरण में 15 हजार लाभार्थियों को मिलेगा फायदा

- पहले से चल रही आम आदमी व अन्य बीमा योजनाओं को भी किया जा रहा मर्ज

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब।

गरीबी रेखा के नीचे जीवन जीने वालों के लिए अच्छी खबर है। वाराणसी में 18 फरवरी से 'जीवन ज्योति बीमा योजना' की शुरुआत हो रही है। जिसमें गरीबों को बीमारी, दुर्घटना और मृत्यु के बाद परिवार को भी बीमा कवर मिलेगा। पहले चरण में वाराणसी में 15 हजार लोगों को इसका लाभ दिया जा रहा है।

विकलांगता पर 75 हजार

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत लाभार्थी को दुर्घटना में आंशिक या पूर्ण विकलांगता पर 75 हजार रुपये तक और मृत्यु होने पर परिवार को डेढ़ लाख रुपये तक का मुआवजा दिया जाएगा। बीमा योजना में अन्य भी कई लाभ हैं। मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि शुरुआती चरण में पुरानी योजनाओं में नामित लोगों को ही नई योजना में सूचीबद्ध किया जा रहा है। अगले चरण में आवेदन लिए जाएंगे, जो श्रम विभाग, समाज कल्याण विभाग समेत ग्राम प्रधानों और लेखपालों के यहां जमा कराए जाएंगे।

नहीं के बराबर प्रीमियम की रकम

पिछली सरकारों में लागू की गई 'आम आदमी बीमा योजना' और 'श्रमिक बीमा योजना' जैसी कई योजनाओं को भी जीवन ज्योति में मर्ज किया जा रहा है। इन योजनाओं में लाभ कम था, आम आदमी बीमा योजना में दुर्घटना बीमा 30 हजार रुपये और श्रमिक योजना में 25 हजार रुपये तक का रिस्क कवर था। जीवन ज्योति बीमा योजना में प्रीमियम की रकम भी नहीं के बराबर है।

बॉक्स

नियमों में उलझे

जीवन ज्योति बीमा योजना के लोकार्पण के लिए शासन ने 18 फरवरी की तिथि घोषित कर दी है। मगर अधिकारियों को अब तक योजना के मॉडल और नियमों की पूरी जानकारी तक नहीं है। इसे लेकर अधिकारी परेशान हैं। अफसरों के निर्देश पर लेखपाल और तहसील के कर्मचारी पुरानी योजनाओं के लाभार्थियों को नई योजना में समाहित कर रहे हैं मगर योजना में पात्र-अपात्र, आवेदक और इसके नियमों को लेकर संशय बरकरार है।

खास बातें

- दुर्घटना में विकलांगता पर 75 हजार तक का कवर

- मौत पर परिवार को डेढ़ लाख तक का मुआवजा

- साल में लगभग 300 रुपये का प्रीमियम, जो लाभार्थी की तरफ से सरकार जमा करेगी

- पुरानी योजनाओं से ज्यादा रिस्क कवर

- सभी योजनाओं को खत्म कर जीवन ज्योति का लाभ दिया जाएगा।

बयान

शासन के आदेश पर योजना के लाभार्थियों की पहली सूची तैयार कर ली गई है। सूची में 15 हजार लोग पुरानी बीमा योजनाओं के अलावा विभिन्न योजनाओं में नामित लोग हैं। अगले चरण में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से नए लाभार्थी चुने जाएंगे।

सुनील कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी