-यूपीसीएल लगवाएगा घरों में प्रीपेड मीटर

-शुरुआत में सरकारी भवनों में लगेंगे मीटर

om.prakash@inext.co.in

DEHRADUN : जितना रिचार्ज उतने टॉक टाइम की तर्ज पर अब उत्तराखंड में बिजली मीटर काम करेंगे। शीघ्र ही यूपीसीएल यानि कि उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड, स्टेट में प्रीपेड मीटर घरों में लगवाएगा, जिस प्रकार प्रीपेड मोबाइल सिम काम करता है। ठीक उसी प्रकार यह प्रीपेड मीटर भी काम करेगा। दरअसल, लंबे समय से यह योजना उत्तराखंड में लाई जा रही थी।

5000 प्रीपेड मीटर खरीदे

फिलहाल निगम ने शुरुआती चरण में 5000 प्रीपेड मीटर भी खरीद लिए हैं। सूत्रों के अनुसार प्रारंभिक चरण में यह प्रीपेड मीटर विधानसभा, सचिवालय आदि सरकारी भवनों में लगाए जाएंगे। इसके बाद विधिवत घरों में भी लगाए जाएंगे। मीटर लगवाने के लिए फिलहाल टेंडर होना बाकी है, उसके बाद ही पता लग पाएगा कि कौन सी कंपनी घरों में मीटर लगवाने का काम करती है।

होंगे कई फायदे

घरों में प्रीपेड मीटर लगवाने पर अनावश्यक बिजली खर्च पर भी रोक लगेगी। क्योंकि अगर कोई व्यक्ति अपने घर से कई दिनों के लिए बाहर जा रहा है, तो उसे अनावश्यक रूप से पूरे महीने का बिजली बिल नहीं देना पड़ेगा। वह अपने प्री प्लान के अनुसार उतना ही रिचार्ज करवाएगा, जितना कि उसकी जरुरत है। ऐसे में जहां एक ओर लोगों के पैसे बचेंगे। वहीं दूसरी ओर बिजली भी बचेगी। ऐसे में स्टेट में हर दिन रहने वाली बिजली कि डिमांड में भी गिरावट आना जायज है। बिजली की डिमांड कम होगी तो स्टेट के बाहर से भी निगम को बिजली नहीं खरीदनी पड़ेगी। अपने स्टेट में जल विद्युत परियोजनाओं से ही स्टेट की बिजली डिमांड पूरी होने की उम्मीदें जताई जा रही है।

--------------------------

उपभोक्ता को नहीं होगी शिकायत

अक्सर निगम में बिजली बिल को लेकर शिकायतें आती हैं। कई लोगों की अप्लिकेशन आती है कि वह घर पर थे ही नहीं और बिजली का बिल इस बार दोगुना आया है। आखिर यह कैसे संभव है? ऐसे में अब इस प्रकार की शिकायतें भी नहीं आएंगी। क्योंकि अब उपभोक्ता द्वारा किया गया रिचार्ज ही उसके मीटर का बिल तय करेगा।

कहां मिलेंगे रिचार्ज ?

प्रीपेड मीटर के लिए रिचार्ज दुकानों में मिलेंगे या निगम या नजदीकी बिजली घरों में उपलब्ध होंगे और कैसे रिचार्ज होगा। इन सभी बातों पर अभी संशय बना हुआ है। क्योंकि अभी यह योजना प्रक्रिया में है। अधिकारी भी ज्यादा कुछ कहने से बच रहे हैं। ट्रायल के तहत जब सरकारी भवनों में यह प्रीपेड मीटर लगवाए जाएंगे तभी क्लीयर हो पाएगा।

----

शीघ्र ही प्रीपेड मीटर लगवाए जाने की योजना है, फिलहाल यह योजना प्रॉसेस में है। पहले चरण में भ्000 प्रीपेड मीटर भी खरीदे गए हैं। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया होनी है। प्रीपेड मीटर के तहत उपभोक्ता को महीने में जितनी बिजली की आवश्यकता होगी उतने का रिचार्ज कर सकते हैं।

-मधुसूदन इशर, प्रवक्ता, यूपीसीएल