- वीसी ने सभी विभागों को नया सिलेबस अपडेट करने का दिया आदेश

- डीयू के सिलेबस को देखने को कहा गया

LUCKNOW :

एलयू में नए सेशन से अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में नया सिलेबस लागू किया जाएगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने सभी डीन और एचओडी को अपने स्तर से तैयारी शुरू करने का आदेश जारी किया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने नए सेशन से यूजी कोर्सेस के रोजगार परक बनाने के साथ-साथ ही उसमें इंडस्ट्री के नए ट्रेंड और आधुनिक सामाजिक गतिविधियों को शामिल करने का निर्देश दिया है। इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एलयू के यूजी कोर्सेस को दिल्ली यूनिवर्सिटी के तर्ज पर अपना सिलेबस बनाने को कहा है।

छह माह के अनुसार तय होगा सिलेबस

एलयू में अब नए नियम के अनुसार सिलेबस को छह सेमेस्टर में विभाजित किया जाना है। यह तीनों ही कोर्सेज में किया जाएगा। वीसी प्रो। एसपी सिंह ने सभी विभागों को निर्देश दिया है कि सेमेस्टर में बदलाव करते समय दिल्ली यूनिवर्सिटी के सिलेबस को ध्यान में रखा जाए और उसी के आधार पर अपने सिलेबस में बदलाव किया जाए।

यहां से ज्यादा एडवांस कोर्स

यूनिवर्सिटी के इकोनामिक्स विभाग के प्रो। एमके अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में पूरे देश से स्टूडेंट्स पढ़ने के लिए आते हैं। क्रीमी लेयर का ही एडमिशन हो पाता है, ऐसे में उनका सिलेबस भी लखनऊ यूनिवर्सिटी से कही ज्यादा एडवांस है। टॉपिक में फर्क नहीं होता है ज्यादातर टॉपिक ऐसे है जो वहां भी पढ़ाए जाते हैं और यहां भी पढ़ाए जाते हैं।

प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल पर जोर

विशेषज्ञों के मुताबिक डीयू के सिलेबस में थ्योरी के साथ ही प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल पर जोर होता है। जबकि एलयू में बीए के विषयों में न तो अब तक इंटरनल असेसमेंट होता है न ही किसी भी प्रकार का प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल। यहां पूरी तरह से थ्योरी के आधार पर ही एग्जाम होता है। हालांकि नए नियमों में इंटरनल एसेसमेंट का समावेश किया गया है। जबकि डीयू में सभी प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट विषय पर ही आधारित हैं। यह बदलाव एलयू में किया जा सकता है।

होली के बाद पास होगा सिलेबस

एलयू में सिलेबस पहले विभाग की बोर्ड ऑफ स्टडीज में पास किया जाता है। इसके बाद उसे बोर्ड ऑफ फैकल्टी में रखा जाता है। जहां से एकेडमिक काउंसिल में भेजकर इसके पास किया जाता है तब यह लागू होता है। वीसी की ओर से सभी विभागों को निर्देश दिया गया है कि होली के बाद सभी विभाग अपनी बोर्ड ऑफ स्टडीज कराकर सिलेबस को पास कर दें ताकि जल्द से जल्द सिलेबस को अन्य बॉडीज में पास कर लागू किया जा सके।

एलयू में नए सेशन से क्वॉलिटी ऑफ एजुकेशन में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। हमारी कोशिश है कि बीए जैसे कोर्सेस को भी रोजगार परक बनाया जा सके। इसके लिए टॉप यूनिवर्सिटी के सिलेबस को देखने के लिए कहा गया है।

प्रो। एसपी सिंह, वीसी एलयू