- कलेक्ट्रेट में 45 मिनट में हुआ 371 शराब की दुकानों का आवंटन

- शांतिपूर्ण ढंग से लॉटरी प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए मुस्तैद रही फोर्स

BAREILLY:

आखिरकार बहुप्रतीक्षित शराब की दुकानों का आवंटन लॉटरी के जरिए मंडे को हुआ, जिसके साथ ही अब शराब के दुकानों के नए 'ठेकेदार' तय हो गए, लेकिन इसमें दिलचस्प बात यह रही कि करीब 23 परसेंट महिलाएं शराब की दुकानों की ठेकेदार बनी हैं। दोपहर करीब ढाई से साढ़े तीन बजे चली आवंटन प्रक्रिया के दौरान कलेक्ट्रेट में भारी भीड़ मौजूद रही। आवेदनकर्ता अपने सहयोगियों के साथ मौजूद रहे। इस दौरान कलेक्ट्रेट छावनी में तब्दील रहा।

डेढ़ सौ दुकानों पर आवेदन ही नहीं

बरेली जिले में मंडे को शराब की 371 दुकानों का आवंटन हो चुका है। लेकिन 162 ऐसी दुकानें अभी शेष हैं जिन पर एक भी आवेदन नहीं हुआ था। इन दुकानों पर आवेदन और लॉटरी प्रक्रिया कराई जाएगी। आबकारी अधिकारी के मुताबिक आगामी 26 मार्च को लॉटरी प्रक्रिया संपन्न कराई जा सकती है। बताया कि इसमें ज्यादातर दुकानें देसी की हैं, जिन पर बिक्री बेहद कम होती है। ऐसे में बिक्री का औसत काफी कम होने की वजह से मुनाफा न होते देख लोगों ने आवेदन ही नहीं किए। सूत्रों के मुताबिक देसी की दुकान का मासिक कोटा होता है। जिसे हर हाल में बिक्री करना होता है, जो बड़ा टास्क होता है।

कहीं एक तो कहीं सौ आवेदन

आवंटन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद देसी शराब की किसी दुकान पर 1 तो कहीं 62 आवेदन डाले जाने की जानकारी मिली। वहीं, बीयर, अंग्रेजी या मॉडल शॉप की फुटकर सभी दुकानों पर कम से कम दो और अधिकतम डेढ़ सौ आवेदन आए थे। यहां हर दुकान पर जबरदस्त कॉम्पिटीशन दिखाई दिया। लॉटरी प्रक्रिया के दौरान कुछ लोगों ने लंबी लिस्ट हाथों में थामे रखी थी। एक-एक व्यक्ति ने करीब 15 से 150 आवेदन किए थे, जो ऑन स्क्रीन चल रही लिस्ट को अपनी लिस्ट से मिलाता रहो। नाम आने पर टिक लगाते हुए दिखे। ज्यादा आवेदन से कोई खास फर्क नहीं दिखा। कुछ के एक आवेदन भी लॉटरी में आवंटित हुए हैं।

एक नजर में

- 5 हजार आवेदन, 371 आवंटित

- 285 पुरुष, 86 महिला 'ठेकेदार'

दुकानें, जिन पर हुए आवेदन

- 216 देसी शराब की फुटकर दुकान

- 9 मॉडल शॉप की फुटकर दुकान

- 81 विदेशी मदिरा की फुटकर दुकान

- 65 बियर की फुटकर दुकान

शराब की दुकान की लॉटरी प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। किसी ने कोई विरोध या आपत्ति नहीं दर्ज कराई। आवंटियों को अलॉटमेंट का नोटिस दे दिया गया है।

शिव हरि मिश्र, आबकारी उपायुक्त