13 सुपरफूड जो रखें आपको हमेशा चुस्‍त-दुरुस्‍त, बीमारियां भागेंगी दूर

By: Inextlive | Publish Date: Thu 16-Feb-2017 04:43:00   |  Modified Date: Thu 16-Feb-2017 04:43:24
A- A+
13 सुपरफूड जो रखें आपको हमेशा चुस्‍त-दुरुस्‍त, बीमारियां भागेंगी दूर
खाने का आपके लाइफ स्‍टाइल से गहरा रिश्‍ता होता है। इससे आपका पेट ही नहीं भरता बल्‍कि कई बार खाना आपके मूड और जैस्‍चर को भी जाहिर करता है। जैसे बरसात के मौसम में चाय और पकौड़े का साथ आपके अच्‍छे मूड की झलक दिखाता है, जबकि खाने पर किसी को इनवाइट का आपके सोशल जेस्‍चर का प्रतीक हो सकता है। इसके अलावा आप ये भी जानते हैं कि खाने का असर आपकी सेहत पर भी बढ़ता है। हैल्‍दी फूड आपको बीमारियों से बचाता है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे सुपर फूडस के बारे में जो आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

तुलसी की पत्‍तियां: श्रद्धा और भक्‍ति की प्रतीक तुलसी ज्‍यादातर घरों में पायी जाती है। इसकी पत्‍तियों में बहुत सारे गुण होते हैं। और प्रतिदिन पांच से सात तुलसी की पत्‍तियां खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ जाती है। सर्दी जुकाम में तुलसी की चाय बेहद फायदेमंद होती है।

लहसुन: लहसुन को कच्‍चा और पका कर किसी भी रूप में इस्‍तेमाल किया जाये ये बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी 1, बी 6, सी, आयरन और फास्‍फोरस प्रचुर मात्रा में होता है। ये बारिश और सर्दी के मौसम में विशेष लाभकारी होता है। इससे एंटी फंगल इंफेक्‍शन और एंटी सेप्‍टिक गुणों से भरपूर होता है। इसलिए इसे अपने खाने में जरूर शामिल करें और इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ खाने में फ्लेवर भी एड करें।

हल्‍दी: घरों में नियमित इस्‍तेमाल होने वाला मसाला भर समझी जाने वाली हल्‍दी में बड़े गुण हैं। ये इम्‍यूनटी तो बढ़ाती ही है साथ में घावों, चोटों को जल्‍दी भरने और दर्द से निजात पाने में भी मदद करती है। इसके अलावा ये चेहरे पर लगाने से अवांछित बाल और टैनिंग गायब हो जाती है।

अदरक: अदरक वाली चाय तो आपने सर्दियों में खूब पी होगी। ये गले के दर्द से भी निजात दिलाती है। अदरक मसाले पीस कर सब्‍जी का स्‍वाद ही नहीं उसकी गुणवत्‍ता भी बढ़ाती है।
ये हैं ग्‍यारह शाकाहारी प्रोटीन फूड

विटामिन सी वाले खाद्य: नींबू, संतरे और कीवी ये सारे विटामिन सी से भरे खाद्य भी प्रतिरोधिक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

दालचीनी: भारतीय मसालों में महत्‍वपूर्ण स्‍थान होता है दालचीनी का और ये इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को मजबूत करने के साथ साथ शुगर को कंट्रोल करती है इसलिए डायबिटीज के पेशेंटस के लिए बेहद लाभकारी होती है।

नीम: नीम के अनगिनत फायदे होते हैं। बेशक इसके कड़वे स्‍वाद के कारण सीधे खाना संभव नहीं है पर प्रतिदिन ताजी नीम की पत्‍तियों को पीस कर बनायी गयी एक गोली को खाली पेट खाने से प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ती ही है, खून भी होता है और तमाम त्‍वचा रोगों से मुक्‍ति मिलती है। नीम की पत्‍ती के पानी से नहाने से भी स्‍किन रोग से बचाव होता है और बॉडी ओडर से भी छुटकारा मिलता है।

मीठा दही: आपको याद है बचपन में इम्‍तहान के वो दिन जब मां मीठा दही खिला कर पेपर देने भेजती थी। मीठा दही आपको पेट की कई बीमारियों से बचाता है।
बियर पिएंगे तो ये पांच बीमारियां हमेशा भागेंगी आपसे दूर!

फल: फलों का सेवन कितना फायदेमंद है किसी छुपा नहीं है। मौसमी फल आपकी इम्‍यूनटी बढ़ाते हैं और रस से भरपूर फलों से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। फल खाने से शरीर से विषाक्‍त तत्‍व भी बाहर निकल जाते हैं।

मेवे: बदाम, काजू और पिस्‍ता जैसे मेवे आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते है और बॉडी फैट को भी मेंटेन करते हैं। मेवों में फैट एसिड से भरपूर ओमेगा 3, जिंक और विटामिन ई जैसे तत्‍व पाये जाते हैं।

हर्बल टी: हर्बल टी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है उसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट, पॉलीफिनॉल्‍स और फ्लेवनॉइड पर्याप्‍त मात्रा में होते हैं।

केसर दूध: केसर वाले दूध में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में होते हैं।  
खाने में जरूरी है नमक, जैसा नमक वैसा फायदा

ह्वीट-ग्रास: बहुत कम लोग जानते हैं कि ह्वीट ग्रास का सेवन करने से ब्रॉकाइटिस, थ्रोट इन्‍फेक्‍शन, सामान्‍य सर्दी जुकाम और डायरिया से आराम मिलता है।

Food News inextlive from Food Desk