एलएलबी की पढ़ाई शुरू हो जाएगी

इस बाबत रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय ने बताया कि रांची यूनिवर्सिटी में एलएलबी की पढ़ाई होनी है और इसके लिए बार कौंसिल ऑफ इंडिया को एक साल पहले ही प्रस्ताव भेजा जा चुका है। जैसे ही इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलेगी, यहां एलएलबी की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। वहीं, डीएसडब्ल्यू डॉ पीके वर्मा ने बताया कि बार कौंसिल ऑफ इंडिया के पास इंटीग्रेटेड एलएलबी की पढ़ाई के लिए बीते वर्ष प्रस्ताव दिया गया है और इसी की जरूरत पूरी करने के लिए भवन बन रहा है.जून 2016 से हो रहा कंस्ट्रक्शन

इस लीगल स्टडीज के भवन का काम जून 2016 में शुरू हुआ था और अगले महीने तक काम पूरा हो जाएगा। भवन के रंग-रोगन का काम चल रहा है वहीं ऑडिटोरियम की भी फिनिशिंग जारी है। यहां एलएलबी स्टूडेंट्स को सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस बाबत यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

मूट कोर्ट समेत कई सुविधाएं हैं

आरयू के लीगल स्टडीज भवन का निर्माण कर रहे बीटी हिरानी के पार्टनर कुंदन सिंह ने बताया कि लीगल स्टडीज के भवन का काम लगभग कंप्लीट है। चार करोड़ दो लाख की लागत से यह भवन बन रहा है। इस भवन का कुल क्षेत्रफल 30,000 स्कवायर फीट है। इसमें मूट कोर्ट, लाइब्रेरी ऑडिटोरियम, आठ क्लास रूम और कंप्यूटर रूम हैं। इसके अलावा डायरेक्टर का चैंबर भी है।

लीगल स्टडीज का भवन

रांची यूनिवर्सिटी में एलएलबी की पढ़ाई शुरू करने के लिए प्रस्ताव बार कौंसिल ऑफ इंडिया को दिया जा चुका है। मंजूरी मिलते ही यहां एलएलबी की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके लिए लीगल स्टडीज का भवन भी बन रहा है।

-डॉ रमेश कुमार पांडेय, वीसी, आरयू