- एलएलबी प्रवेश परीक्षा में 90 फीसदी हुए शामिल

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सेशन 2015-16 के लिए चल रही प्रवेश प्रक्रिया के क्रम में थ्री इयर लॉ कोर्स एलएलबी प्रवेश परीक्षा का आयोजन फ्राइडे को किया गया। परीक्षा के दौरान एयू एडमिनिस्ट्रेशन की सख्ती ने नकलचियों की घिघ्घी बांधे रखी और उन्हें कहीं से भी नकल में अकल लगाने का मौका नहीं दिया। नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न करवाने के बाद प्रवेश कार्य से जुड़े शिक्षकों ने भी सुकून की सांस ली।

नकल के लिए विख्यात रही है परीक्षा

बता दें कि इस परीक्षा के लिए प्रवेश कार्य से जुड़े शिक्षकों ने पहले से ही प्लानिंग कर रखी थी। पूर्व में नकल के लिए विख्यात रही इस परीक्षा के लिए इस बार 16 अलग अलग प्रश्न पत्रों का सेट तैयार किया गया था। जिसमें प्रश्न और उत्तर दोनों ही आगे पीछे थे। यही नहीं प्रत्येक तीन छात्रों पर दो बुकलेट के डिस्ट्रिब्यूशन की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा एक ही डेट ऑफ बर्थ और नाम राशि वाले परीक्षार्थियों का परीक्षा केन्द्र भी अलग अलग रखा गया था।

परीक्षा के दौरान भी मिली हिदायत

पहले से तैयार कार्ययोजना का ही परिणाम रहा कि दिन में नौ से साढ़े ग्यारह बजे के बीच हुई इस प्रवेश परीक्षा में कोई भी नकलची नहीं पकड़ में आया। परीक्षा से पहले सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा केन्द्र में इंट्री से पहले सघन तलाशी ली गई। इसके अलावा पूरे समय प्रॉक्टोरियल बोर्ड और फ्लाइंग स्कवाड की टीम दौरा करती रही। परीक्षा के दौरान भी परीक्षार्थियों को नकल से दूर रहने की हिदायत दी जाती रही।

17 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे

डायरेक्टर एडमिशन प्रोफेसर जगदम्बा सिंह ने बताया कि इस परीक्षा में परीक्षार्थियों की तादात 13,424 थी। जिसमें से 12066 यानि 90 फीसदी परीक्षा में शामिल हुए। एलएलबी प्रवेश परीक्षा में 250 प्रश्न पूछे गए। जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, जनरल स्टडी और रिजनिंग व मैथ के प्रश्न पूछे गए। हिंदी के 50 प्रश्न, अंग्रेजी के 50 प्रश्न, जनरल स्टडी के 100 प्रश्न और रिजनिंग व मैथ के 50 प्रश्न पूछे गए। इसमें 1क्/फ् माइनस मार्किंग भी रही। प्रोफेसर जगदम्बा सिंह ने बताया कि परीक्षा का आयोजन सिटी के क्7 परीक्षा केन्द्रों पर किया गया था।