-रेलवे कह रही अभी और लगेगा समय, आठ महीने बाद भी नहीं मिला मुआवजा

PATNA: दीघा गंगा रेल-सह सड़क पुल के पैंतीस नंबर पाये के वेल धंसने से दीघा चौहट्टा के पास जिनका घर क्षतिग्रस्त हुआ है, उन्हें मुआवजे के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। इस बीच, प्रभावित लोग रेलवे का काम नहीं होने दे रहे हैं। पंद्रह दिन से काम बंद है।

रेलवे को जो देना है, जल्द दे दें

लोकल पब्लिक राजकुमार ने कहा कि रेलवे को मुआवजा स्वरूप जो भी देना है जल्द दे दें। हमें परेशान न करें। ऑफिसर्स रोज कह रहे हैं कि अगले हप्ते यहीं कैंप लगाकर मुआवजा दिया जायेगा। राजकुमार का दो मंजिला घर क्षतिग्रस्त हुआ है, जिसमें लगभग पंद्रह कमरे हैं। राजकुमार यह भी आरोप लगाते हैं कि उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। पंद्रह कमरे पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं और रेलवे मात्र तीन लाख रुपए मुआवजे देने की बात कह रही है। विभागीय ऑफिसर पर अलग-अलग बातें करने का आरोप भी लगाते हुए लोकल पब्लिक ने कहा है कि जब तक मुआवजा नहीं मिलेगा काम नहीं होने देंगे।

कुछ को इसी वीक मिलेगा पैसा

दीघा चौहट्टा के पास कुछ ऐसे भी प्रभावित लोग हैं, जिनकी जमीन को रेलवे अधिगृहित कर चुकी है। ऐसे आठ लोग बचे हैं, जिन्हें अबतक मुआवजे की राशि का बीस परसेंट नहीं दिया गया है। आये दिन ये लोग भू-अर्जन और रेलवे के ऑफिसर्स के यहां चक्कर लगा रहे हैं। पिछले दिनों रेलवे के कहने पर सभी को भू-अर्जन डिपार्टमेंट भेजा गया, जहां से सभी को खाली हाथ लौटना पड़ा। मालती देवी कहती हैं कि दो कट्ठे जमीन का मुआवजा आठ महीने बाद भी नहीं मिला है। दूसरी ओर, रेलवे ऑफिसर्स की मानें, तो इसी वीक वैसे लोगों को मुआवजा दे दिया जाएगा, जिनकी जमीन अधिगृहित की गयी थी। रेलवे के इन आश्वासन के बाद भी पब्लिक मानने को तैयार नहीं है।

क्षतिग्रस्त मकान मालिकों को कब मुआवजा मिलेगा, कहा नहीं जा सकता है। हमारी तरफ से प्रॉसेस पूरी कर भेज दी गयी है। जिनकी जमीन ली गयी है, उन्हें इसी वीक मुआवजा मिल जाएगा।

-डीपी विद्यार्थी, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, पूमरे