-पीएचडी के लिए विभागों से मांगें जाएंगे रिसर्च स्कॉलर

- जुलाई से शुरू होंगे डिप्लोमा कोर्स

LUCKNOW : प्रदेश सरकार की ओर से एलयू में डॉ। राम मनोहर लोहिया चेयर के लिए घोषित की गई ग्रांट की धनराशि (पांच करोड़ रुपए) एलयू को मिल गई है। ऐसे में चेयर के माध्यम से डिप्लोमा कोर्स व पीएचडी कराने का रास्ता साफ हो गया है। एलयू में डॉ। लोहिया चेयर के निदेशक प्रो। राम गनेश यादव ने बताया कि चेयर के तहत दो डिप्लोमा कोर्स और दो रिसर्च स्कॉलर को पीएचडी कराई जाएगी। बताया कि इसका कार्यक्रम तैयार है। केवल वीसी के आदेश का इंतजार हो रहा है। इसके बाद चेयर के लिए यूनिवर्सिटी में स्थान देने की औपचारिकता भी पूरी कर ली जाएगी, जहां कोर्स के क्लासेस का संचालन किया जा सकेगा।

चलेंगे दो डिप्लोमा कोर्स

इस चेयर में दो डिप्लोमा कोर्स का संचालन किया जाएगा। जिसमें प्रत्येक बैच में 40 स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया जाएगा। चेयर के निदेशक ने बताया चेयर के तहत मैनेजमेंट एंड सोशल रूरल इंटरप्रियन्योरशिप के डिप्लोमा कोर्स का संचालन किया जाएगा। बताया कि कोर्स का संचालन नए सेशन से शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा 40 सीटों का एक दूसरे डिप्लोमा कोर्स सोशल इकोलॉजी एंड गवर्नेंस को भी शुरू किया जाएगा। बताया यह दोनों डिप्लोमा कोर्स एक साल की अवधि के लिए दो-दो सेमेस्टर के आधार पर संचालित किए जाएंगे। प्रत्येक कोर्स की फीस तकरीबन 15 हजार रुपए प्रति सेमेस्टर के हिसाब से ली जाएगी।

20 हजार मिलेगी स्कॉलरशिप

प्रो। यादव ने बताया डॉ। लोहिया चेयर के तहत दो रिसर्च स्कॉलर स्टूडेंट्स को लोहिया से जुड़ी विचारधारा और उनके कृतित्व के बारे में शोध के लिए 20 हजार रुपए प्रतिमाह स्कॉलरशिप दी जाएगी। बताया यह राशि आगामी चार सालों तक के लिए रिसर्च स्कॉलर को दी जाएगी। प्रो। यादव ने बताया डॉ। लोहिया पर शोध के लिए यूनिवर्सिटी के विभागों से रिसर्च स्कॉलर को उपलब्ध कराने को कहा जाएगा। बताया कि इसमें लोहिया के विचारों, उनकी नीतियों सहित कई चीजों को रिसर्च के दौरान शामिल किा जाएगा।

मैनेजमेंट और पंचायती राज से रुबरू होंगे स्टूडेंट्स

प्रो। यादव ने बताया डिप्लोमा कोर्स के दौरान छात्र मैनेजमेंट, सशक्तीकरण, सामाजिक समस्याएं, भाषा, सामाजिक नेतृत्व, पंचायती राज, ग्रामीण रोजगार की पढ़ाई के दौरान कई अन्य चीजों से रूबरू होंगे। मौजूदा समय में देश में ग्रामीण उत्थान के लिए बनने वाली योजनाओं सहित कई दूसरे क्षेत्रों में इस डिप्लोमा के आधार पर रोजगार के अच्छे अवसर स्टूडेंट्स को प्राप्त होंगे।