-राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर चल रही हैं जोर-शोर से तैयारियां

-तहसील स्तर के अधिकारियों को दिए गए दिशा-निर्देश

-जनजाग्रति को लेकर तहसील स्तर के अधिकारियों को सौंपी गयी प्रचार-प्रसार सामग्री

आगरा। एक तारीख। एक ही समय। बड़ी संख्या में मुकद्दमों का निस्तारण। सुप्रीम कोर्ट की मॉनिटरिंग में संचालित नेशनल लीगल सर्विस ऑथरिटी (नाल्सा) के दिशा-निर्देशन में 12 दिसंबर को राष्ट्रीय स्तर पर लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इस महा आयोजन को लेकर इनदिनों युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रही हैं।

तहसीलों के साथ समन्वय

राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर न्याय पालिका और कार्यपालिका के साथ वृहद पैमाने पर समन्वय चल रहा है। इसी के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने आगरा जनपद की सभी तहसीलों के साथ भी संपर्क स्थापित किया है.इसके लिए दीवानी परिसर के न्याय सदन स्थित जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में बैठक का आयोजन भी किया गया।

अधिकारियों को दिए निर्देश

राष्ट्रीय लोक अदालत के नोडल अधिकारी और अपर जनपद एवं सत्र न्यायाधीश मुमताज अली के साथ ही साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव और अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट रवीन्द्र कुमार द्विवेदी ने विभिन्न तहसीलों के अधिकारियों से बातचीत की। इस दौरान न्यायिक अधिकारियों राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन से सम्बंधित जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

जनजागरण के लिए दी गई सामग्री

राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के ओर से न्यायिक अधिकारियों ने तहसीलों के अधिकारियों को जनजागरण के लिए सामग्री प्रदान की। राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक मुकद्दमों का निस्तारण किया जाए, इसको लेकर जन मानस में प्रचार-प्रसार करने के लिए पोस्टर्स, पेम्पलेट्स आदि सामग्री दी गयी।

ब्लॉक, तहसील, हाट-पैंठ के जरिए होगी जाग्रति

मीटिंग के दौरान तहसील से आए अधिकारियों ने जन जाग्रति की रणनीति पर विचार-विमर्श करते हुए बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक मुकद्दमे लाने की अपील संबधी पेम्पलेट्स, पोस्टर्स, फ्लेक्स आदि ब्लॉक, तहसील में प्रयोग किए जाएंगे। इसके साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाली हाट-पैंठ आदि में आने वाले लोगों में भी पेम्पलेंट्स और पोस्टर्स के जरिए जनजाग्रति करने का काम किया जाएगा। तहसील स्तर पर तैनात अधिकारियों के सकारात्मक रूख के चलते जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के बैनर तले आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के जरिए अधिक से अधिक मामलों के निस्तारण के लिए शहरी क्षेत्र के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

-------