राशन कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण के लिए लगी लंबी लाइन

तीन दिन से बंद है वेबसाइट, नहीं भर पा रहे फार्म

ALLAHABAD: लंबे समय बाद राशन कार्ड बनवाने का मौका मिला तो ऑफिशियल वेबसाइट आए दिन बंद हो जाती है। लोग जन सुविधा केंद्र का चक्कर लगाकर लौट आते हैं। लाख कोशिशों के बावजूद उनका ऑनलाइन पंजीकरण नही हो पाता है। बता दें कि इस समय नए राशन कार्ड के लिए आवेदन हो रहा है लेकिन वेबसाइट के लगातार डिस्टर्ब होने से रोजाना हजारों आवेदकों को निराशा का सामना करना पड़ रहा है।

निर्धारित लोगों को मिलेगा मौका

पिछले वर्ष राशन कार्ड का लक्ष्य पूरा हो जाने के बाद ऑनलाइन पंजीकरण बंद हो गया था। फिलहाल सत्यापन प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद पुन: आवेदन की छूट मिली है। जिले का लक्ष्य पूरा हो जाने के बाद यह औपचारिकता भी खत्म हो जाएगी। ऐसे में आए दिन वेबसाइट के बंद हो जाने से आवेदकों की सांस फूली हुई है। कई बार तो जन सुविधा केंद्र से लौटते ही पता चलता है कि वेबसाइट खुल गई है और एक घंटे बाद पुन: ब्लॉक हो जाती है। ऐसे में कई पात्र बिना सुविधा का लाभ लिए ही वंचित हो जाते हैं।

एक लाख से अधिक अपात्र बाहर

वर्तमान में राशन कार्ड पात्रों की सूची में दस लाख से अधिक परिवार और 42 लाख लोग शामिल हैं। इन सभी को सस्ती दरों पर शासन की ओर से अनाज मुहैया कराया जा रहा है। शासन के निर्देश पर चलाए जा रहे सत्यापन में एक लाख से अधिक अपात्रों को सूची से बाहर किया जा चुका है और इनकी जगह नए लोगों को शामिल किया जाना है। यही कारण है कि तेजी से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया चलाई जा रही है लेकिन वेबसाइट में दिक्क्त होने से लोग निराश हो रहे हैं। इस मामले में आपूर्ति विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अधिक लोड होने से सर्वर में रुकावट पैदा हो रही है।