- आईआईटी कानपुर के गोल्डन जुबली कनवोकेशन में फ्राईडे को 900 से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिली डिग्री

- पहली बार 160 रिसर्च स्कॉलर्स को भी डिग्री, आरती गुप्ता ने रिकॉर्ड चार साल में पूरी की रिसर्च

- न्यूरोसाइंस एक्सपर्ट व पूर्व आईआईटियन प्रो। मृगांक सूर और पीटी ऊषा को मानद उपाधि से नवाजा गया

KANPUR: बड़े सपने देखो, लेकिन उनसे डरने या घबराने की जरूरत नही है। आपको दुनिया के बेहतरीन संस्थान से डिग्री मिली है। सबसे खास बात है कि कुछ डिग्री हासिल करने वाले मेरीटोरियस को मालूम है कि उनका अगला टारगेट क्या है लेकिन कुछ ऐसे मेधावी भी हैं जो अभी सोच रहे हैं कि उन्हें क्या करना है। लेकिन मैं यह जानता हूं कि सबका सब कुछ अच्छा होगा। आईआईटी के भ्0वें पीजी स्टूडेंट्स के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए यह बात चीफ गेस्ट प्रेसीडेंट ऑफ नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के प्रो क्लेटाइन डेनियल मोटे जूनियर ने कही। दीक्षांत समारोह में ओलम्पिक गोल्ड मेडलिस्ट पीटी ऊषा, प्रो मृगांक सूर समेत चार डिफरेंट फील्ड के एक्सपर्ट को मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।

ड्रॉप आउट रचते हैं इतिहास

चीफ गेस्ट ने कहा बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कि बड़ी यूनिवर्सिटी में नहीं होते हैं वह ड्रॉप आउट होते हैं। लेकिन व‌र्ल्ड में वह एक मुकाम हासिल कर लेते हैं। जैसे कि जुकरबर्ग (फेसबुक), स्टीव जॉब्स (एप्पल), बिल गेट्स (माइक्रोसॉफ्ट) हैं। चा‌र्ल्स डार्विन भी एडिनबर्ग कैब्रिंज यूनिवर्सिटी के ड्रॉप आउट थे। इस ग्रेट साइंटिस्ट ने आईसलैंड में जाकर थ्योरी ऑफ एव्यूलूशन का सिद्धांत डेवलप किया था। उन्होंने संदेश दिया कि किनारे पर जो पहुंच गया उसने इतिहास रच दिया। बीच में रहकर कोई कुछ हासिल नहीं कर पाता है।

मेडल पहनाकर सम्मान

पीजी कोर्स करने वाले मेरीटोरियस को मेडल पहनाकर आईआईटी बीएचयू के वीसी प्रो जीसी त्रिपाठी ने सम्मानित किया। संस्थान ने क्म्0 पीएचडी स्कॉलर को डिग्री प्रदान की। प्रो त्रिपाठी ने दीक्षांत समारोह के चीफ गेस्ट प्रो मोटे का इंट्रोडक्शन दिया। प्रो अजय कुमार सूद, डॉ एमएस स्वामीनाथन, प्रो मृगांक सूर व पीटी ऊषा को तालियों की गड़गड़ाहट के बीच मानद उपाधि प्रदान की गई। प्रो। सूद व डॉ। स्वामीनाथन को उनकी गैरहाजिरी में उपाधि प्रदान की गई। आईआईटी डायरेक्टर प्रो इन्द्रनील मान्ना ने इंस्टीट्यूट की डेवलपमेंट रिपोर्ट पेश की।

इनकी रही मौजूदगी

प्रोग्राम में जागरण ग्रुप के सीएमडी महेन्द्र मोहन गुप्त, जागरण ग्रुप चेयरमैन योगेन्द्र मोहन गुप्त, डायरेक्टर संदीप गुप्ता, डायरेक्टर सुनील गुप्ता, रजनी गुप्त, राहुल गुप्ता, रजिस्ट्रार केके तिवारी, प्रो नीरज मिश्रा, प्रो कृपा शंकर, प्रो दीपू फिलिप, प्रो राजीव गुप्ता, प्रो जे रामकुमार, प्रो जावेद मलिक, प्रो जॉयदीप दत्ता, प्रो शांतनु भट्टाचार्य मौजूद रहे।

-----------------------------

लाखों का पैकेज छोड़ करेंगी रिसर्च

यन्हृक्कक्त्र: आईआईटी से मास्टर ऑफ डिजाइन की डिग्री हासिल करने वाली प्रतीती सरकार को बेस्ट ऑलराउंडर गर्ल टू इयर प्रोग्राम का गोल्ड मेडल दिया गया। प्रतीती को वी-मॉक में क्भ् लाख रुपए पर एनम की जॉब भी ऑफर हुई है लेकिन दिल्ली की इस मेधावी छात्रा का कहना है कि वह मुंबई से पीएचडी की डिग्री लेकर एकेडमिक फील्ड में करियर बनाएगी। प्रतीती के पिता दिल्ली में प्रोफेसर हैं और बड़ी बहन मेडिकल में पीजी की पढ़ाई कर रही है। वी मॉक कंपनी को जानकारी दे दी है कि वह कंपनी में जॉब नहीं करेगी।

----------

यूएसए की फ्लाइट पकड़ेंगे विघ्नेश्वरन

यन्हृक्कक्त्र: मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी एयरो स्पेस इंजीनियरिंग के छात्र विघ्नेश्वरन के को डॉ। शंकर दयाल शर्मा गोल्ड मेडल दिया गया। आईआईटी से एमटेक पूरा करने के बाद अब वह अगस्त में अमेरिका जाएंगे। डिग्री मिलने की खुशी विघ्नेश्वरन ने सीए पिता कृष्णामूर्ति, मां सुधा और छोटे भाई प्रशांत के साथ सेलीब्रेट की। मेरीटोरियस ने कहा कि वह फ्यूचर एकेडमिक फील्ड में ही बनाएगा।