द-वाराणसी के व्यस्ततम ठठेरी बाजार स्थिति ज्वेलर्स फर्म में दिनदहाड़े हुए घटना

-चौक थाने के ठीक पीछे है बाजार, विरोध में स्थानीय सराफा कारोबारियों किया चक्काजाम

-घुसते ही बदमाशों ने सीसी कैमरे के संग तोड़ा डीवीआर, नहीं मिला कोई सुराग

VARANASI

चौक थाना क्षेत्र के नजदीक भीड़ भरे ठठेरी बाजार स्थित सराफा की दुकान सीताराम ज्वेलर्स में शनिवार की शाम घुसे करीब आधा दर्जन असलहों से लैस लूटेरों ने दस करोड़ से अधिक का सोना और जेवरात लूट लिये। इस पूरी डकैती में बदमाशों ने बमुश्किल पांच मिनट का वक्त लगाया। मानो सबकुछ स्क्रिप्टेड हो कि किस बदमाश को क्या करना है। वारदात को अंजाम देने के बाद असलहा चमकाते हुए सकरी गलियों से होकर भाग निकले। बदमाशों के जाने के बाद आभूषण व्यापारी ने पुलिस को सूचना दी तो हड़कम्प मच गया। आनन-फानन में आला पुलिस अधिकारी और क्राइम ब्रांच की टीम मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गई। लूटे गए सोने और जेवरात की कीमत दस करोड़ रुपये बतायी जा रही है।

पहले दो घुसे कस्टमर बनकर

ठठेरी बाजार में मेन रोड के मोड़ पर तीन मंजिला मकान के फ‌र्स्ट फ्लोर पर ज्वेलरी शॉप सीताराम ज्वेलर्स है। दूसरे व तीसरे फ्लोर पर सीताराम के पुत्र संजय और प्रहलाद का परिवार रहता है। डेली की तरह दुकान के कर्मचारी कस्टमर्स को ज्वेलरी आदि दिखा रहे थे। शाम लगभग साढ़े चार बजे दो युवक दुकान में दाखिल हुए। कर्मचारी से सोने के लॉकेट दिखाने को कहा। कर्मचारी उन्हें लॉकेट दिखा ही रहा था तभी उनके चार और साथी दुकान में घुस आये। इनमें से एक ने गमछे से अपना चेहरा ढंक रखा था। सभी युवकों ने असलहा और चाकू निकाल लिया।

मोबाइल फोन भी छीन लिए

कारोबारी संजय के अलावा उनके दो कर्मचारियों महेंद्र सिंह चौहान, छोटू और कस्टमर्स को पिस्तौल व चाकू से कवर कर लिया। सीसीटीवी के डीवीआर को तोड़ने के साथ दुकान में मौजूद लोगों के मोबाइल फोन भी छीन लिए। इसके बाद दुकान के शोकेस और तिजोरी से गोल्ड व डायमंड जडि़त ज्वेलरी एक काले बैग में समेटकर फरार हो गए। सूचना पर आईजी जोन एन रविंदर, प्रभारी एसएसपी आशीष तिवारी, एसपी सिटी राजेश यादव के अलावा एसटीएफ व क्राइम ब्रांच की टीम मौके पर पहुंच गई। आसपास के दुकानों के सीसीटीवी फुटेज के सहारे बदमाशों की तलाश में जुट गयी है। सीताराम ज्वेलर्स शहर की बड़ी फर्मो में शामिल है। पूर्वाचल से लेकर बिहार तक इसका कारोबार फैला हुआ है।

व्यापारियों ने घेरा थाना

वहीं शनिवार को हुई लूट की घटना के बाद चौक के सराफा व्यापारी आक्रोशित हो गए। ठठेरी बाजार के सामने चक्काजाम कर अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे। जुलूस के रूप में चौक थाना पहुंच घेर लिया और सड़क जाम कर दिया। इसकी सूचना मिलते ही जिले के आला अफसरों के पसीने छूटने लगे। प्रदर्शनकारियों का मान-मनौव्वल देर तक चलता रहा। लुटेरों की तलाश में आसपास के क्षेत्र में जबरदस्त तलाशी अभियान चलाया गया। शहर और जिले की सीमा पर भी वाहनों और संदिग्धों की जांच पड़ताल जारी रही। एसटीएफ की टीम भी इलाके के मोबाइल का डिटेल खंगाल रही है। सूचना के मुताबिक दुकान पर शुक्रवार को भी दो संदिग्ध युवक रेकी करने आए थे।

दो साल पहले भी हुई थी घटना

दो वर्ष पूर्व भी इसी फर्म के कर्मचारी को निशाना बनाकर लूटपाट की गयी थी। इसमें कर्मचारी की जान भी चली गयी थी। सीताराम सर्राफ के भाई प्रहलाद अग्रवाल के घर के बाहर ही कुछ बदमाशों ने उनको गोली मारकर लूट करना चाहा था। गोली फर्म के कर्मचारी कृष्णा अग्रवाल को लगी। उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। लुटेरे लाखों का सोना लेकर फरार हो गए थे।