केपी कालेज परिसर स्थित चित्रगुप्त मंदिर व मुट्ठीगंज मंदिर में सामूहिक रूप से हुई कलम दवात पूजा, भगवान चित्रगुप्त के तैल चित्र की देशी घी के 51 दीए से उतारी आरती गई

ALLAHABAD: पांच दिवसीय दीप पर्व का शुक्रवार को समापन हो गया। पर्व के अंतिम दिन यम द्वितीया के अवसर पर कायस्थ पाठशाला सहित अन्य कायस्थ बंधुओं द्वारा भगवान चित्रगुप्त का विधि विधान से पूजन-अर्चन किया गया और जगह-जगह सामूहिक रूप से कलम दवात पूजन का आयोजन हुआ। मुख्य आयोजन केपी कालेज परिसर में स्थित चित्रगुप्त मंदिर और मुट्ठीगंज स्थित भगवान चित्रगुप्त मंदिर में किया गया।

केपी कालेज परिसर स्थित मंदिर में कायस्थ पाठशाला के अध्यक्ष चौधरी राघवेन्द्र नाथ सिंह, महामंत्री एसडी कौटिल्य व हनुमान प्रसाद श्रीवास्तव सहित अन्य पदाधिकारियों ने भगवान चित्रगुप्त की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। मुख्य यजमान गर्वनमेंट प्रेस के निदेशक अतुल कुमार श्रीवास्तव की अगुवाई में विधि-विधान से हवन किया गया। मुट्ठीगंज स्थित मंदिर में नवीन सिन्हा की देखरेख में कायस्थ बंधुओं ने सामूहिक रूप से कलम दवात पूजन किया। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की ओर से अशोक नगर स्थित कार्यालय में चित्रगुप्त पूजा और कलम दवात पूजा की गई। कायस्थ बंधुओं द्वारा चित्रगुप्त महाराज के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर उनकी देशी घी के 51 दीये से आरती उतारी गई। महासभा के जिलाध्यक्ष निशीथ वर्मा ने भगवान चित्रगुप्त से लेखनी को शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की। संचालन राष्ट्रीय महासचिव सुमित श्रीवास्तव का रहा।

80 मेधावियों का हुआ सम्मान

कायस्थ पाठशाला की ओर से यम द्वितीया के अवसर पर मिनी केपी कम्युनिटी सेंटर में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसमें वर्ष 2017 में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में 60 फीसदी से अधिक अंक, सीबीएसई की हाईस्कूल व इंटर में 70 फीसदी से अधिक अंक व बीटेक व पोस्ट ग्रेजुएट में 60 फीसदी से अधिक अंक हासिल करने वाले शहर के 80 मेधावियों को सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि प्रमुख आयकर आयुक्त लखनऊ अजय श्रीवास्तव थे। उन्होंने मेधावियों को प्रशस्ति पत्र व गिफ्ट देकर सम्मानित किया। संचालन पाठशाला के महामंत्री एसडी कौटिल्य का रहा। समारोह में पाठशाला के पूर्व अध्यक्ष चौधरी जितेन्द्र नाथ सिंह व केपी श्रीवास्तव, कुलदीप नारायण श्रीवास्तव, अजय श्रीवास्तव, हनुमान प्रसाद श्रीवास्तव, कृपा शंकर श्रीवास्तव आदि समाज के लोग मौजूद रहे।