-जालसाज के झांसे में फंसी एक प्राइवेट स्कूल की टीचर

-इंग्लैंड का अरबपति बन दिया था इश्क और शादी का झांसा

-साइबर क्राइम सेल ने ट्रैप लगाकर सहारागंज से पकड़ा नाइजीरियन आरोपी

LUCKNOW: फेसबुक पर अनजान लोगों से इश्क लड़ाना कितना महंगा साबित होता है यह कोई इंदिरानगर एरिया स्थित एक प्राइवेट स्कूल की टीचर मैरी (बदला नाम) से पूछे। हुआ यूं कि एक जालसाज ने खुद को इंग्लैंड का सिटीजन बताते हुए फेसबुक प्रोफाइल बनाई और मैरी को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दी। मैरी ने इसे एक्सेप्ट कर लिया। फिर शुरू हुआ चैटिंग का दौर। लंबे समय तक बातचीत के बाद उन दोनों के बीच इश्क हो गया और बात शादी तक जा पहुंची। इसी बीच जालसाज ने गिफ्ट भेजने की बात कही। कुछ दिनों बाद ही मैरी के पास कॉल आई, कॉलर ने बताया कि उसका गिफ्ट कस्टम्स में रुका है। इश्क की दुहाई और गिफ्ट के लालच में मैरी ने ख्.फ्0 लाख रुपये बताए गए बैंक अकाउंट में जमा भी कर दिए। पर, गिफ्ट नहीं मिला। शक होने पर मैरी ने साइबर क्राइम सेल में शिकायत की। इसके बाद हरकत में आए साइबर सेल कर्मियों ने ट्रैप लगाकर आरोपी जालसाज को अरेस्ट कर लिया।

खुद को बताया एप्पल कंपनी का डीलर

इंदिरानगर स्थित एक प्राइवेट स्कूल में टीचर मैरी के मुताबिक, पिछले साल उनके फेसबुक अकाउंट पर लंदन निवासी फेलिप टोनी की ओर से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। मैरी ने जब उसके अकाउंट की जांच की तो उसमें फेलिप ने खुद को एप्पल कंपनी का डीलर बताया था। मैरी ने उसकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली। इसके बाद उनके बीच चैटिंग शुरू हो गई। कई महीनों की बातचीत के दौरान उन दोनों के बीच इश्क हो गया। मैरी के मुताबिक, चैटिंग के दौरान फेलिप ने उसके सामने मैरिज का ऑफर रख दिया। फेलिप के इश्क के झांसे में पूरी तरह जकड़ चुकी मैरी ने शादी के लिये हां कर दी। इसी बीच म् जनवरी को फेलिप ने मैरी को बताया कि उसने उसके लिये एक गिफ्ट पार्सल भेजा है। जिसमें एक हीरे का हार, एक एप्पल का लैपटॉप और भ्0 हजार पाउंड का चेक है।

पार्सल छ़ुड़ाने के लिये जमा कर दी रकम

मैरी ने बताया कि इसी के अगले दिन 7 जनवरी को दिल्ली के नंबर से उसके पास कॉल आई। खुद को कस्टम ऑफिसर बता रहे शख्स ने मैरी को बताया कि फेलिप टोनी द्वारा भेजा गया पार्सल कस्टम ड्यूटी न अदा किये जाने के कारण रुका हुआ है। उसने बताया कि वह बताए गए अकाउंट में ब्फ् हजार रुपये फौरन जमा कर दे जिससे पार्सल उस तक पहुंच सके। मैरी ने फेसबुक के जरिए फेलिप से इस बारे में बात की तो उसने भूलवश कस्टम ड्यूटी न अदा करने की बात कहते हुए उसे यह रकम जमा करने को कहा। मैरी ने कथित कस्टम ऑफिसर द्वारा बताए गए अकाउंट नंबर में ब्फ् हजार रुपये जमा कर दिये।

फिर जमा कराए क्.87 लाख

रकम जमा करने के बाद मैरी गिफ्ट का इंतजार करने लगी। इसी बीच फिर से मैरी के पास एक कॉल आई। इस बार कस्टम ऑफिसर ने उसे बताया कि उसके पार्सल में फॉरेन करेंसी पकड़ी गई है। अगर वह इसे छुड़ाना चाहती है तो पेनाल्टी के क्.87 लाख रुपये जमा करने पड़ेंगे। मैरी ने फिर से फेलिप से बात की। फेलिप ने उसे कहा कि फिलहाल वह इस रकम को जमा कर दे और वह पूरे ख्.फ्0 लाख रुपये उसे भेज देगा। विश्वास में आकर मैरी ने कस्टम ऑफिसर द्वारा बताए गए दो अकाउंट्स में क्.87 लाख रुपये जमा कर दिये। रकम जमा होते ही मैरी को पद्मा नाम की लेडी ने कॉल किया। उसने मैरी को बताया कि पार्सल से निकली फॉरेन करेंसी उसने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में जमा करा दी है। इसी के कुछ देर बाद एक शख्स ने खुद को आरबीआई का ऑफिसर बताते हुए कॉल किया और मैरी को बताया कि फॉरेन करेंसी को एक्सचेंज करने के लिये उसे क्.ख्म् लाख रुपये जमा करने होंगे। यह सुनते ही मैरी का माथा ठनका और उसने पूरे मामले की शिकायत साइबर क्राइम सेल के नोडल ऑफिसर एएसपी दिनेश यादव से की।

ट्रैप में फंस गया जालसाज

मैरी द्वारा रकम न जमा करने पर फेलिप ने उसे कॉल किया और बताया कि लंदन में घाटा होने की वजह से वह अपना सारा सामान बेचकर दिल्ली आ गया। उसने मैरी से फायनेंशियल मदद की गुहार लगाई। एएसपी दिनेश यादव ने बताया कि पूरे घटनाक्रम को सुनने के बाद मैरी से फेलिप को मैसेज कराया गया कि वह लखनऊ आकर रुपये ले ले और वह यहीं पर उससे शादी भी कर ले। पुलिस के ट्रैप से अनजान कथित फेलिप संडे शाम को स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस से लखनऊ आ पहुंचा। उससे मुलाकात होने पर मैरी के होश उड़ गए। दरअसल, फेसबुक पर फेलिप की जो फोटो लगी हुई थी वह अंग्रेज युवक की थी। जबकि, उससे मिलने आया युवक नीग्रो था। वह उसे लेकर सहारागंज पहुंची जहां पहले से मौजूद साइबर सेल इंस्पेक्टर सुरेश चंद्र मालवीय और उनकी टीम ने उसे दबोच लिया। पकड़े जाने पर उसने अपना असली नाम नाइजिया निवासी जेम्स इलोडूबा बताया।

कई अन्य लड़कियों को बना चुका है शिकार

पूछताछ के दौरान जेम्स ने बताया कि मैरी की ही तरह उसने मलेशिया निवासी नताशा को अपने फेक फेसबुक अकाउंट के जरिए इश्क के जाल में फंसाया। उसने बताया कि जब नताशा का उस पर विश्वास जम गया तो उससे इसी तरह 7000 अमेरिकन डॉलर ठग लिये। उसने कई अन्य लड़कियों को ठगने की बात कबूल की जिसकी जांच की जा रही है।