-स्टेट गवर्नमेंट ने खोला खजाना, कानपुर में अमृत मिशन के तहत बजट न होने से बंद पड़े हैं कार्य

-2300 करोड़ की स्मार्ट सिटी के लिए अब भी है बजट की दरकार, स्वच्छ भारत मिशन को और मिलेगी रफ्तार

kanpur@inext.co.in

KANPUR : फ्राईडे को लखनऊ में जारी प्रदेश के बजट से कानपुर में ठप पड़े या फाइलों में रेंग रहे विकास कार्यो को रफ्तार मिलने की आस जग उठी है। बजट में अमृत मिशन के तहत 2000 करोड़ रुपए अलॉट किए गए हैं। इससे कानपुर में अमृत मिशन के तहत बंद पड़े कार्यो को भी बजट मिलेगा। डिस्ट्रिक्ट-4 योजना में 15,000 घरों को सीवर लाइन से कनेक्ट करने की योजना के लिए 5 करोड़ मिले थे जिससे 8000 कनेक्शन जोड़े गए, इसके बाद बजट न आने से योजना जहां की तहां रुक गई।

2 योजनाओं में भी पैसा नहीं

वहीं दिसंबर में दो योजनाएं स्वीकृत की गई थीं, इसमें भी अभी तक बजट नहीं आया है। इसमें ड्रिस्ट्रिक्ट-4 के तहत एक्सपेंशन ऑफ सीवर लाइन में 42 किमी। लाइन डाली जानी थी, यह योजना 63 करोड़ की थी। इसके अलावा डिस्ट्रिक्ट-3 में कल्याणपुर एरिया में 100 किमी। सीवर लाइन बिछाई जानी थी। इसमें 3 पंपिंग स्टेशन का निर्माण भी किया जाना प्रस्तावित है, इसके अलावा 5,000 घरों में सीवर कनेक्शन भी दिए जाने हैं। यह योजना 112 करोड़ की है। प्रदेश के बजट के बाद इन योजनाओं के लिए पर्याप्त धन मिलने की पूरी उम्मीद है।

-----------------

स्मार्ट सिटी भी पकड़ेगी रफ्तार

शहर को स्मार्ट सिटी की घोषणा के बाद अभी तक धरातल पर कार्य शुरू नहीं हो सके हैं। कानपुर स्मार्ट सिटी को सिर्फ 214 करोड़ रुपए ही जारी किए गए हैं। जबकि 2300 करोड़ रुपए के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए काफी धनराशि की जरूरत है। बोर्ड मीटिंग में पास हुए 306 करोड़ कमांड सेंटर के लिए 12 मार्च को टेंडर डाले जाएंगे। इसके अलावा 8.5 करोड़ से कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन बनाए जाएंगे, इसके अलावा 1.5 करोड़ रुपए से ओपेन जिम भी बनाए जाएंगे।