-जिले में रोजाना भाग रहा एक प्रेमी जोड़ा

-पता लगाने और बाद में लगता है पुलिस का अच्छा खासा वक्त

-हार्ड कोर क्राइम के वर्कआउट में नहीं कर पा रही कंसंट्रेट

-महीना बीता लेकिन, नहीं खोल पाई कई बड़े केस

BAREILLY: प्यार की सुनहरी दुनिया सजाने के लिए फुर्र हो रहे लव ब‌र्ड्स बरेली पुलिस के लिए टेंशन का सबब बन गए हैं, क्योंकि प्रेमी जोड़ों के घर से भागने के मामलों में उलझकर रह गई पुलिस लॉ एंड ऑर्डर के साथ ही हार्डकोर क्राइम के बड़े केसेज की जांच पर ही फोकस नहीं कर पा रही है। मई में ही अब तक ख्क् मामले आ चुके हैं। ऐसे में स्थिति कुछ ऐसी बन रही है कि इन इश्कजादों ने पुलिसिंग को ही डिस्टर्ब करके रख दिया है।

कहानी कुछ और बताते हैं कुछ और

दरअसल, ज्यादातर मामले में यह कहानी कुछ और होती है लेकिन परिजन बताते कुछ और है। मसलन, वह प्रेमी के साथ जाने की बात जानते हुए भी नाबालिग बताकर अपहरण की बात कहते हैं, और प्रेमी के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कराते है। ऐसे में एफआईआर में धाराएं बदल जाती है जो पुलिस के लिए सिरदर्द बन जाती है। पिछले दिनों बहेड़ी में ही एक सपा नेता की लड़की मर्जी से प्रेमी के साथ गई थी, लेकिन उसमें अपरहण का मामला दर्ज किया। आनन-फानन में जांच के कई टीम गठित हुई और उसके बाद उसको मथुरा से प्रेमी के साथ बरामद किया गया।

इसमें पेच है ज्यादा

एफआईआर दर्ज होती है तो फिर लड़की को तलाशने की जिम्मेदारी पुलिस पर आ जाती है। लड़की को बरामद करने के लिए थाना से एक आईओ तैयार होता है। मामला लड़की से जुड़ा होने के चलते उसके साथ में लेडी कांस्टेबल की भी डयूटी लगानी पड़ती है। आईओ उसे तलाश करने के लिए लड़की के परिजनों से पूछताछ करती है। सर्विलांस की हेल्प से मोबाइल नंबरों की खंगालती है। फिर प्रेमी जोड़े के परिजनों को पकड़कर पूछताछ करती है। इस दौरान परिजन भी पुलिस पर जल्द ढूंढने का दबाव बनाते हैं। पता लगाने के बाद पुलिस दूसरे शहर में जाकर दोनों को पकड़कर लाती है।

कानूनी प्रोसेस में लगता है वक्त

पुलिस आरोपी को जेल भेजने के बाद लड़की का मेडिकल कराती है। कोर्ट में क्म्ब् का बयान और अवलोकन कराती है। फिर कोर्ट के आदेश पर लड़की को भेजा जाता है। इस प्रोसेस में कम से कम 7 दिन और अधिक से अधिक क्भ् दिन तक का वक्त लग जाता है। इस दौरान यदि आईओ को दूसरे शहर में जाना हो तो बाकी काम ठप हो जाते हैं। इसकी वजह से क्राइम पर पुलिस फोकस नहीं कर पाती है। इसके अलावा लॉ एंड आर्डर पर भी इफेक्ट पड़ता है।

कम्यूनल प्रॉब्लम का भी रहता है डर

कई बार इन प्रेमी जोड़ों की वजह से कम्यूनल प्राब्लम भी खड़ी होती है। इसके पीछे की वजह लड़का-लड़की का एक जाति या धर्म का न होना होता है। दोनों के परिवार इसे सामाजिक प्रतिष्ठा पर ले लेते हैं। एक बार प्राब्लम खड़ी होती तो फिर पुलिस के साथ आम पब्लिक को भी प्राब्लम होती है। कई लोगों को जेल तक जाना पड़ता है।

मई माह में लड़कियों के अपहरण के दर्ज केस

डेट पुलिस स्टेशन

क् मई सुभाषनगर

ख् मई बिथरी चैनपुर व सिरौली

ब् मई देवरनियां

भ् मई आंवला व सीबीगंज

म् मई फतेहगंज पश्चिमी

7 मई सुभाषनगर

क्0 मई इज्जतनगर

क्फ् मई आंवला

क्ब् मई मीरगंज

क्म् मई किला

क्7 मई बहेड़ी व भोजीपुरा

क्8 मई बारादरी व बारादरी

क्9 मई बिथरी चैनपुर व सुभाषनगर

प्रेमी जोड़े पुलिस के लिए सिरदर्द तो नहीं हैं लेकिन कहीं न कहीं ये चुनौती जरूर बन रहे हैं। लड़कियों के अपहरण के केसेस में 80 परसेंट में लड़की की मर्जी होती है। इसके पीछे के कई कारण हैं। दूसरी जाति या धर्म के होने के चलते कम्यूनल प्राब्लम भी खड़ी हो जाती है।

राजीव मल्होत्रा, एसपी सिटी बरेली

क्-----------

एसएसपी के सामने पेश हुआ प्रेमी जोड़ा

थर्सडे को एक प्रेमी जोड़ा एसएसपी के सामने पेश हुआ और सिक्योरिटी की गुहार लगाई। दोनों ने एसएसपी को बताया कि प्रेमिका के परिजनों ने प्रेमी के घरवालों को बंधक बना लिया है। एसएसपी ने दोनों को महिला थाना भेजकर कार्रवाई के निर्देश दिए। मीरगंज के सिरोधी अंगदपुर के रहने वाले युवक को अपने भाई की साली से प्यार हो गया। साली फरीदपुर के सारीपुर की रहने वाली है। दोनों के प्यार के बारे में पता चलने पर परिवार वाले खिलाफ हो गए। इसके चलते दोनों क्क् मई को घर से फरार हो गए और इलाहाबाद में आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली। दोनों ने हाईकोर्ट से भी सिक्योरिटी का ऑर्डर ले लिया।

ख्--------------

मर्जी से गई थी प्रेमी के साथ

बिथरी चैनपुर के बालीपुर के सपा नेता की बेटी और उसके प्रेमी को पुलिस बरेली लेकर आई। पुलिस पूछताछ में सपा नेता की बेटी ने मर्जी से जाने की बात कही। शुरुआत में लड़की ने मेडिकल कराने से इनकार कर दिया, लेकिन बाद में उसकी सहमति के बाद पुलिस ने मेडिकल कराया। दोपहर बाद उसे कोर्ट में पेश किया गया। इस दौरान सपा नेता और उसके परिवार के लोग भी बेटी से मिलने पहुंचे। वहीं दूसरी ओर पुलिस ने प्रेमी प्रदीप को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। प्रेमी ने पुलिस को बताया कि उसका सपा नेता की बेटी से करीब म् महीने से अफेयर चल रहा था। दोनों फोन पर भी बात करते थे। दोनों अपनी मर्जी से मथुरा गए थे। एसओ बिथरी चैनपुर गजेंद्र सिंह ने बताया कि लड़की के कोर्ट में बयान के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।