- ऑयल कम्पनियों ने कंज्यूमर्स को 3 महीने की दी रियायत

- नई व्यवस्था से भी कंज्यूमर्स को मिलेगा सब्सिडी का फायदा

kanpur@inext.co.in

KANPUR : जिन एलपीजी कंज्यूमर्स का आधार कार्ड फ्क् मार्च तक बैंक से लिंकअप नहीं हो सकेगा। उन्हें एक अप्रैल से फ्0 जून तक 'पार्किग पीरियड' की सुविधा दी जाएगी। इस टाइम पीरियड के अंदर कंज्यूमर को अपने आधार कार्ड को अनिवार्य रूप से बैंक एकाउंट से लिंक करवाना होगा। इस समयावधि के दौरान गैस सब्सिडी ऑयल कम्पनियों के पास जमा रहेगी। आधार कार्ड से लिंक होते ही यह रकम कंज्यूमर के बैंक खाते में शिफ्ट कर दी जाएगी।

नहीं रहा फ्क् मार्च का प्रेशर

ऑयल कम्पनियों के फैसले से एलपीजी सब्सिडी पाने के लिए फ्क् मार्च का प्रेशर अब नहीं रहा। यूपी गैस वितरक संघ के अध्यक्ष भारतीश मिश्रा ने बताया कि अब कंज्यूमर को फ्0 जून तक की अंतिम समय सीमा दे दी गई है। इस दौरान वह अपना कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं। एक अप्रैल से ऐसे कंज्यूमर्स को बुकिंग करवाने पर नॉन-सब्सिडी रेट पर सिलेंडर दिया जाएगा। इस दौरान कंज्यूमर जितने भी सिलेंडर बुक करवाएगा। उसकी सब्सिडी की रकम ऑयल कम्पनियों के पास जमा होती रहेगी। तीन महीनों के अंदर जैसे ही कंज्यूमर का कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा। गैस सब्सिडी की रकम ऑटोमैटिक कंज्यूमर के बैंक खाते में पहुंच जाएगी।

यह है अंतिम मौका

हालांकि, पार्किग पीरियड के नाम पर कंज्यूमर्स को आखिरी मौका दिया गया है। भारतीश मिश्रा ने बताया कि इस समयावधि में कंज्यूमर्स को हर हाल में अपना आधार कार्ड बनवा लेना होगा। क्योंकि जून तक जिन कंज्यूमर्स का बैंक एकाउंट उनके आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा। उन्हें तीन महीने तक सब्सिडी की रकम नहीं मिलेगी। फ्0 जून की रात क्ख् बजे ऐसे कंज्यूमर्स की सब्सिडी मनी लैप्स हो जाएगी। उन्होंने बताया कि अब सिर्फ क्0 फीसदी यानि लगभग 8भ् हजार कंज्यूमर्स का कनेक्शन बैंक से लिंक-अप होना बाकी है। उम्मीद है आने वाले तीन महीनों में यह टारगेट भी पूरा हो जाएगा।

ø कंज्यूमर्स के पास यह आखिरी मौका है। इन तीन महीनों में उन्हें अपना गैस कनेक्शन हर हाल में आधार कार्ड के जरिए बैंक खाते से लिंक करवा लेना चाहिए, जिससे सब्सिडी की रकम उन्हें मिल सके। वरना फ्0 जून को रात क्ख् बजते ही सब्सिडी की रकम लैप्स हो जाएगी।

- भारतीश मिश्रा, अध्यक्ष, यूपी गैस वितरक संघ