-राशन की दुकानों पर गरीबी रेखा से नीचे वालों को मिलेगी सुविधा, गैस कनेक्शन के लिए भरवाए जा रहे हैं फॉर्म

-गैस एजेंसीज पर भी मिल रही है यह सुविधा

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

राशन की दुकानों पर चावल, गेंहू, चीनी और केरोसिन बंटने के साथ ही अब गैस कनेक्शन भी दिये जाएंगे। फर्क बस इतना होगा कि यहां से सिर्फ अंत्योदय कार्ड धारकों, बीपीएल कार्डधारकों को ही मुफ्त गैस कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी। उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को असानी से गैस कनेक्शन मिल सके इसलिए शासन ने राशन की दुकानों पर भी यह सुविधा शुरू की है। शहर के समस्त राशन की दुकानों को जारी निर्देशों के पालन में कोटेदार मुफ्त गैस कनेक्शन बांटना शुरू कर दिए हैं। कार्ड धारकों के निवास स्थान से आसपास संबंधित गैस एजेंसीज को कनेक्शन फॉर्म भेजा जा रहा है।

कैंप में नहीं खपाना होगा माथा

उज्ज्वला योजना के तहत शहर से लेकर गावों तक कैंप लगाकर फ्री में गैस कनेक्शन बांटे गए। मगर, इसमें भी जिनके पास गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का प्रमाण नहीं है उन्हें वंचित कर दिया जा रहा है। इसी को देखते हुए यह सुविधा शुरू की गई है कि प्रमाण पत्र बनवाकर लाएं और संबंधित गैस एजेंसी से मुफ्त में गैस सिलेंडर पाएं।

यह जरूरी

-एससी-एसटी जाति से संबंधित परिवार आर्थिक जनगणना 2011 की सूची में शामिल गरीब परिवार के सदस्य

-रूरल एरिया में पीएम आवासीय योजना के लिए पात्र परिवार

-बीपीएल और अंत्योदय कार्डधारक परिवार

-आधार कार्ड, अंत्योदय व बीपीएल राशन कार्ड धारकों का जाति प्रमाण पत्र जरूरी

सुविधानुसार राशन की दुकानों पर कोटेदार गरीब परिवार जैसे अंत्योदय कार्ड, बीपीएल कार्ड धारकों का प्रमाण पत्र देखकर कनेक्शन दे रहे हैं। उसके बाद संबंधित गैस एजेंसी से गैस सिलेंडर, चूल्हा, रेग्यूलेटर आदि मिलेगा।

कुमार अग्रवाल, अध्यक्ष

वाराणसी एलपीजी एसोसिएशन

फ्री गैस कनेक्शन की सुविधा राशन की दुकानों पर भी मिलेगी। बशर्ते पात्रों को अपनी पात्रता साबित करनी होगी, फॉर्म फिलअप कराने के बाद संबंधित गैस एजेंसी से चूल्हा, सिलेंडर मिलेंगे।

लक्ष्मण राम, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी

एक नजर

1500

है डिस्ट्रिक्ट में राशन की दुकानें

518

है सिटी में राशन की दुकानें

982

है रूरल एरिया में राशन की दुकानें

1600

रुपये में भी मिल रहा है गैस सिलेंडर, चूल्हा, रेग्यूलेटर