RANCHI : रसोई गैस का बिल देते समय खुदरा और स्लिप के लिए डिलीवरी मैन से अब बहस नहीं करनी पड़ेगी। अब कंज्यूमर्स को डिजिटल पेमेंट की सुविधा उपल4ध कराई जा रही है। फिलहाल यह सुविधा एचपी गैस डीलर्स दे रहे हैं। इस बाबत डीलर्स की ओर से अपने कंज्यूमर्स को ईजी गैस कार्ड मुहैया कराया जा रहा है। इस कार्ड की मदद से ग्राहक डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं।

डिलीवरी होते मिलेगा मैसेज

ईजी गैस कार्ड के माध्यम से सिलिंडर बुक होने के बाद डिलीवरी मैन रसोई गैस लेकर आपके घर पहुंचेगा। डीलर्स की ओर से हर डिलीवरी मैन को एक स्मार्ट फ ोन भी दिया जा रहा है। यह फ ोन स्वैप मशीन से जुड़ी रहेगी। गैस की बुकिंग हुई है या नहीं, डिलीवरी मैन ईजी गैस कार्ड की मदद से स्वैप मशीन पर इसे चेक करेगा। इसकी पुष्टि होने पर ग्राहक नकदी के अलावा डेविड और क्रेडिट कार्ड के जरिए भी बिल का भुगतान कर सकते हैं। पेमेंट करते ही डीलर के स्मार्ट फोन पर एक मैसेज आएगा, जिसमें यह दर्ज होगा कि किस इलाके में किस कंज्यूमर को गैस की डिलीवरी की गई है।

गैस की नहीं होगी हेराफेरी

अ1सर कंज्यूमर की शिकायत होती है कि उन्हें समय पर गैस की डिलीवरी नहीं दी गई। बुकिंग के बाद भी गैस नहीं मिला। लेकिन, स्मार्ट कार्ड सिस्टम से गैस की हो रही हेराफेरी रुक जाएगी। इस सिस्टम में हॉकर के मोबाइल को जीपीएस से कने1ट किया गया है। ऐसे में हॉकर किस समय कहां था, आपूर्ति कब की। इस सबकी जानकारी मिल सकेगी। इसके तहत घरेलू उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर लेने के लिए एजेंसी या कंपनी के मोबाइल पर नंबर लगाने के झंझट से राहत मिल जाएगी।

ईजी गैस कार्ड के लिए देने होंगे 20 रुपए

एचपी के सेल्स मैनेजर सौरव कुमार के मुताबिक, ईजी गैस कार्ड के लिए कंज्यूमर्स से 20 रुपए लिए जा रहे हैं। इस कार्ड पर 16 अंकों की सं2या दर्ज रहेगी। इसमें कंज्यूमर का आधार कार्ड व बैंक एकाउंट की भी डिटेल होगी। गैस आपूर्ति के लिए जहां उपभोक्ताओं के ईजी गैस कार्ड बनाए गए हैं तो वहीं हॉकरों को डिवाइस दी गयी है। यह डिवाइस हॉकर के एंड्रायड फ ोन से कने1ट की जा सकेगी। कंपनी की ओर से बनाए गए विशेष सॉ3टवेयर में पूरा डाटा आ जाएगा।

50 हजार एलपीजी कंज्यूमर्स को फायदा

रांची में एचपी कंपनी के 50 हजार उपभोक्ताओं ने कने1शन ले रखा है। पहले चरण में उन्हें ही इसका फायदा होगा। ईजी कार्ड से उप5ाोक्ताओं को यह फायदा 5ाी होगा कि इजी गैस कार्ड के माध्यम से स4िसडी उपभोक्ता के खाते में तत्काल ट्रांसफ र हो जाएगी। उपभोक्ता को उसी समय सिलेंडर दे दिया जाएगा। नई सुविधा के चलते अब गैस उपभोक्ताओं को समय पर गैस की सप्लाई मिलेगी।