- सर्दियां आते ही घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग-सप्लाई का रेशियो गड़बड़ाया

- बुकिंग ऑनलाइन हो या ईजी गैस से, वक्त पर नहीं मिल रहे लोगों को सिलेंडर

- आधार कार्ड सब्सिडी का हवाला देकर गैस एजेंसी वाले कस्टमर को कर रहे गुमराह

kanpur@inext.co.in

KANPUR : भीषण ठंड और कोहरे की वजह से शहर में घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग और सप्लाई का रेशियो बिगड़ गया है। एडवांस बुकिंग के बावजूद लोगों को कई-कई दिनों से गैस की होम डिलीवरी नहीं की जा रही है। जिला प्रशासन की टाइम बाउंड गैस डिलीवरी सेवा 'ईजी गैस' भी पब्लिक की मदद नहीं कर पा रही है। बुकिंग और सप्लाई का रेशियो म्7 हजार से भी ज्यादा है।

हजारों की पेंडेंसी

जिले में एलपीजी की बुकिंग और डिलीवरी की पेंडेंसी हजारों में पहुंच चुकी है। सप्लाई विभाग के आंकड़ों के हिसाब से ऑनलाइन और ईजी गैस मिलाकर यह रेशियो म्7 हजार से भी ज्यादा है, जिसमें फ्फ् हजार से ज्यादा ईजी गैस की बुकिंग शामिल हैं। एजेंसी ओनर्स का कहना है कि ऑयल कम्पनियों से तो सिलेंडर का लोड मिल रहा है। पर खराब मौसम की वजह से मैनपॉवर पर काफी प्रभाव पड़ा है। इस कारण होम डिलीवरी प्रभावित हुई है।

आधार कार्ड का बहाना

कई दिनों की बुकिंग के बाद भी घर पर गैस नहीं पहुंचने पर जब कंज्यूमर्स एजेंसी फोन करते हैं तो कोई फोन रिसीव नहीं करता। एक बार फोन रिसीव हो भी गया तो कंज्यूमर को संतोषजनक जवाब नहीं दिया जा रहा है। आजिज आकर जब कंज्यूमर एजेंसी पहुंचता है तो एजेंसी मालिक आधार कार्ड और गैस सब्सिडी के प्रेशर की बात कहकर बहला-फुसलाकर वापस लौटा देते हैं। इन सब जतनों के बाद भी कंज्यूमर के घर गैस नहीं पहुंचाई जा रही है।

ईजी गैस सविर्स भी फेल

एलपीजी कंज्यूमर्स को सिलेंडर की टाइम बाउंड होम डिलीवरी के लिए डीएम डॉ। रोशन जैकब ने जनपद में जुलाई से ईजी गैस सर्विस स्टार्ट की थी। दावा था कि कंज्यूमर्स को 7 दिनों के अंदर सिलेंडर की होम डिलीवरी की जाएगी। करीब क्फ् लाख से ज्यादा लोगों ने बुकिंग करवाई। जिसमें क्ख् लाख 77 हजार लोगों को वक्त पर होम डिलीवरी कर भी दी गई। मगर, दिसंबर की शुरूआत से ही ईजी गैस सर्विस भी धोखा देने लगी है। आंकड़ों के अनुसार नगर में फ्फ्,फ्ब्0 कंज्यूमर्स को अब तक सिलेंडर की डिलेवरी नहीं की गई है।

---------------------

ऐसे बचाएं एलपीजी -

नीचे दी गई टिप्स से आप ईधन बिल को कम कर सकते हैं और ईंधन संरक्षण में अपना योगदान कर सकते हैं -

ø जहां तक संभव हो, खुले बर्तन को ढके

ø चूल्हा जलाने से पहले, पूरी तैयारी कर सामान पास में रखें

ø जहां संभव हो प्रेशर में खाना पकाएं

ø उबाल आते ही आग को कम करें

ø सही आकार और माप के बर्तन का प्रयोग करें

ø बर्नरों को नियमित रूप से साफ करें

ø गोल तले के बर्तन के प्रयोग से बचें

-------------------------

ईजी गैस सर्विस का लेखा-जोखा -

कुल बुकिंग - क्फ्,क्0,8ब्भ्

डिलीवरी स्टेटस - क्ख्,77,भ्0भ्

पेंडिंग - फ्फ्,फ्ब्0

डिफॉल्टर - 8,0क्म्

(नोट : आंकड़े जुलाई-ख्0क्ब् से ख्क् दिसंबर तक के हैं.)

--------------------------

ऑयल कम्पनियों के प्लांट से सप्लाई की कोई दिक्कत नहीं है। खराब मौसम की वजह से मैनपॉवर पर असर पड़ा है। इसलिए काम पर असर पड़ा है। दूसरा, डीबीटीएल योजना की वजह से भी ध्यान बंटा हुआ है। कोशिश करके जल्द ही डिमांड-सप्लाई के रेशियो को ठीक करवाया जाएगा।

- भारतीश मिश्रा, अध्यक्ष, यूपी गैस िवतरक संघ

-----------------------------

पब्लिक वर्जन

ø बहुत ज्यादा दिक्कत हो रही है इन दिनों। मैंने ख्0 दिन पहले गैस बुक करवाई थी। पर आज तक सिलेंडर घर नहीं पहुंचा।

- अनिल यादव

ø गैस बुकिंग तो हो रही है, लेकिन डिलीवरी के नाम पर एजेंसी वाले प्रॉपर रिस्पॉन्स नहीं दे रहे हैं।

- अवधेश सिंह

ø ख्8 नवंबर को गैस बुक करवाई थी। इतने दिन हो गए, लेकिन एजेंसी वाले कह रहे हैं कि पहले आधार कार्ड लाओ तब सिलेंडर घर पहुंचाएंगे।

- विकास उपाध्याय

------------------------

केस-क्

ब् दिसंबर को नयागंज निवासी रमाशंकर शर्मा ने गैस बुक करवाई थी। बुकिंग के दो दिन बाद ही ऑयल कम्पनी की तरफ से कैश मैमो बनने का मैसेज मोबाइल पर आ गया। मगर, ख्क् तारीख हो चुकी है गैस फिर भी नहीं आई।

केस-ख्

बिजनेसमैन पवन कुमार के पास इण्डेन कम्पनी का कनेक्शन है। ख् दिसंबर को कैश मैमो तैयार होने का मैसेज मिल गया। पर अब तक गैस घर नहीं पहुंची है।

केस-फ्

चमनगंज निवासी अशरफ ने 8 दिसंबर को गैस बुक करवाई। जो गैस फ्-ब् दिन में घर पहुंच जाती थी। उसके कैश मैमो कटने का मैसेज अब तक उनके पास नहीं आया।