- सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस के अभिभावकों ने एलयू ने किया शिकायत

- सेल्फ फाइनेंस और रेगुलर कोर्स एक साथ पढ़ाने की गई थी शिकायत

- एलयू ने 12 बिंदुओं पर आईटी कॉलेज से मांगा जवाब

LUCKNOW: राजधानी के प्रतिष्ठित ग‌र्ल्स आईटी कॉलेज की मुश्किलें एक बार फिर से बढ़ गई हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आईटी कॉलेज को सोमवार दोपहर साढ़े तीन बजे उपस्थित होकर सभी मामलों पर अपना पक्ष रखने का आदेश दिया है। ज्ञात हो कि एलयू ने सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस के संचालन में अनियमितता को लेकर नोटिस जारी किया है। इस पर कुछ अभिभावकों ने एलयू वीसी को भेजे गए शिकायत पत्र में आईटी कॉलेज में अवैध वसूली और फर्जी तरह से क्लासेस संचालित करने का आरोप लगाया था। इस पूरे मामले की जांच के लिए वीसी ने सीडीसी डीन प्रो। आरआर यादव की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। इसमें बायोकेमिस्ट्री के प्रो। आरआर मिश्रा और चीफ प्रॉवोस्ट प्रो। संगीता रानी को शामिल किया गया है।

रेगुलर और सेल्फ फाइनेंस की क्लासेस एक साथ

अभिभावकों ने एलयू को भेजे गए शिकायत में कहा था कि आईटी कॉलेज सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस की फीस अलग से लेता है। जबकि कोर्सेस की क्लासेस अलग समय और अलग क्लासेस में न संचालित कर रेगुलर कोर्सेस के साथ ही संचालित करता है। ऐसे में एक क्लास में करीब दो सौ से ढ़ाई सौ छात्राओं को एक साथ बैठकर पढ़ाई करना पड़ता है। जिसमें ज्यादातर छात्राएं सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस की होती है। जिनकी फीस रेगुलर की छात्राओं के तुलना में दोगुनी है। जबकि नियमानुसार सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस की क्लासेस अलग संचालित करने का नियम है। इसके लिए अलग से शिक्षकों का अनुमोदन यूनिवर्सिटी से प्राप्त करना होता है।

पहले भी सामने आ चुका है फर्जीवाड़े का मामला

आईटी कॉलेज में बीएड कोर्स में गलत तरीके से एडमिशन करने का मामला सामने आया था। जिस पर एलयू ने कार्रवाई करते हुए छात्राओं को एग्जाम देने पर पाबंदी लगा दी थी, लेकिन हाईकोर्ट के आदेश के बाद छात्राओं को दोबारा से पेपर कराया गया था। वहीं आईटी कॉलेज में एमबीए कोर्स के लिए अलग बिल्डिंग दिखाकर एकेटीयू से मान्यता प्राप्त कर ली थी। जबकि वास्तव में आईटी कॉलेज एलयू से सम्बद्ध बिल्डिंग में ही एमबीए कोर्स का संचालन कर रहा है। जब एलयू ने इस मामले में नोटिस जारी किया, तब आईटी कॉलेज ने एलयू को गोलमोल जवाब भेज दिया। जिसकी जांच एलयू अभी भी कर रहा है।

इन बिंदुओं पर एलयू ने मांगा कॉलेज से जवाब

- डिग्री कॉलेज में संचालित सभी सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस नाम, विषयवार सीटें और यूनिवर्सिटी से सम्बद्धता का रिकार्ड

- सेल्फ फाइनेंस योजना के तहत संचालित कोर्स में अनुमोदित शिक्षकों के नाम और यूनिवर्सिटी से उनके अनुमोदन का रिकार्ड

- सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस में बीते तीन सालों में हुए एडमिशन का रिकार्ड

- सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस के क्लासेस के लिए अलग से क्लास रूम की संख्या पूरा मानचित्र सहित

- कॉलेज का पूरा नक्शा और साइटमैप, कुल क्लास रूम की संख्या का रिकार्ड

- सेल्फ फाइनेंस कोर्स के लिए उपलब्ध फर्नीचर, लाइब्रेरी में मौजूद किताबों की संख्या और जानकारी

- सेल्फ फाइनेंस कोर्स का बैंक खाता रिकार्ड

- सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस के आय और उनके सभी खर्चो का रिकार्ड की प्रमाणित कॉपी

- एलयू से हटकर किसी और यूनिवर्सिटी से सम्बद्धता लेने पर उसका रिकार्ड

- सोसाइटी, ट्रस्ट का पंजीकरण, नवीनीकरण का रिकार्ड

- प्रबंध समिति का रिकार्ड जिसे एलयू ने अनुमोदित किया है उसका रिकार्ड

- कॉलेज को प्राप्त अल्पसंख्यक कॉलेज का दर्जा का रिकार्ड

कॉलेज को 12 बिंदुओं पर नोटिस भेजा गया है। जिसका जवाब उन्हें सोमवार को देना है, पूरे मामले की जांच के लिए मेरी अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है।

प्रो। आरआर यादव, डीन, सीडीसी