- वीसी ने खुद संभाला पूरा मोर्चा, तीन डीन भी नहीं रहे मौजूद

- पहले दिन पकड़े गये दो नकलची

LUCKNOW: कड़ी निगरानी के बीच लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) में बुधवार को अंडर ग्रेजुएट (यूजी) कोर्सेस के एग्जाम शुरू हुए। एग्जाम में किसी कोई दिक्कत न हो इसके लिए तीन डीन के साथ वीसी प्रो। एसपी सिंह ने खुद मोर्चा संभाला। पूरे एग्जाम को नकल विहीन बनाने के लिए वीसी ने हर स्तर पर खुद जाकर पूरी स्थिति का जायजा भी लिया। पहले दिन एक शिफ्ट में करीब सात सौ स्टूडेंट्स को एग्जाम देना था। जिसमें से करीब 550 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया। वहीं मोबाइल से नकल करते दो स्टूडेंट्स भी पकड़े गये।

वीसी ने खुद चेक किए एडमिट कार्ड

एग्जाम के लिए यूनिवर्सिटी ने पहले से ही छात्र-छात्राओं के कैम्पस में प्रवेश के लिए अलग-अलग गेट निर्धारित किए थे। छात्रों को गेट नंबर दो से और छात्राओं को गेट नंबर चार से कैम्पस में प्रवेश करना था, लेकिन भारी संख्या में स्टूडेंट्स गेट नंबर एक पर सुबह सात बजे से ही पहुंच गए थे। ऐसे में खुद वीसी प्रो। एसपी सिंह, चीफ प्रॉक्टर और 'लूटा' पदाधिकारियों ने गेट नंबर एक पर खड़े होकर एक-एक स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड चेक कर प्रवेश करने की अनुमति दी। इसके साथ ही गेट नंबर दो पर प्रोफेसर ने छात्रों और गेट नंबर चार पर महिला प्रोफेसर्स की टीम ने छात्राओं की चेकिंग की।

डीन व एचओडी भी मोर्च पर

लंबे समय बाद यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर्स में एग्जाम कराने का जोश दिखाई दिया। सुबह से तीन संकाय के डीन खुद न्यू और ओल्ड कॉमर्स डिपार्टमेंट के पास खड़े होकर स्टूडेंट्स को उनके रूम नंबर की जानकारी के साथ उनकी तलाशी लेते नजर आए। तो वहीं डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो। राजकुमार सिंह एग्जाम के दौरान स्टूडेंट्स व कक्ष निरीक्षकों को कोई प्रॉब्लम न हो इसकी सुविधा करने में जुटे हुए दिखाई दिए। इसके अलावा लूटा अध्यक्ष प्रो। दिनेश कुमार व महामंत्री प्रो। दुर्गेश श्रीवास्तव ने स्टूडेंट्स की हर समस्या का मौका पर ही ि1नवारण करने में पूरा सहयोग किया।

एडमिट कार्ड लाना भूले

वहीं एग्जाम के पहले दिन कई स्टूडेंट्स ऐसे थे, जो अपना एडमिट कार्ड लाना भूल गए थे, तो कई स्टूडेंट्स ऐसे थे जिनको अभी तक एडमिट कार्ड नहीं मिला था। ऐसे में एग्जाम कंट्रोलर प्रो। एके शर्मा ने खुद मौके पर ऐसे स्टूडेंट्स को मौके पर ही एडमिट कार्ड मुहैया कराया।

मोबाइल से कर रहे थे नकल

एग्जाम के दौरान कैम्पस में दो नकलचियों को पकड़ा गया। यह दोनों नकलची बीए ऑनर्स के एग्जाम में मोबाइल के साथ पकड़े गए हैं। नकल के चलते यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से रोल नंबर 170010010063 और 170010010752 को क्रमश: न्यू लॉ और पीजी ब्लॉक के एग्जाम रूम में इन दोनों रोल नंबर का एग्जाम को यूएफएम के नियम के तहत रद्द कर दिया गया है।

आधा घंटा भटके छात्र

पहले ही दिन बीए ऑनर्स के स्टूडेंट्स अपने एग्जाम रूम को खोजने में करीब आधा घंटे तक भटकते रहे। यूनिवर्सिटी की ओर से सही दिशा मार्ग न लगाए जाने के कारण स्टूडेंट्स का काफी प्रॉब्लम का समाना करना पड़ा। हालांकि वीसी खुद दोनों डिपार्टमेंट के पास खड़े होकर स्टूडेंट्स को उनके एग्जाम रूम बता रहे थे। जो स्टूडेंट्स लेट से एग्जाम देने पहुंचे बाद में इन्हें पीजी ब्लॉक के रूम में बैठाया गया।

निष्कासित को दे दिया एडमिट कार्ड

एलयू ने पूर्व में निष्कासित किए गए 12 छात्रों में से एक को परीक्षा विभाग की ओर से एग्जाम में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड उपलब्ध करा दिया गया। जब स्टूडेंट्स परीक्षा देने पहुंचा तो उसे देख एलयू प्रशासन के हाथपांव फूल गए। आनन-फानन में छात्र को प्रॉक्टर कार्यालय लाया गया और उसे परीक्षा देने से रोका गया। बताते चलें कि एलयू के पूर्व वीसी प्रो। निमसे ने यूनिवर्सिटी में हिंसातमक घटनाओं में शामिल 12 स्टूडेंट्स को पूर्व में निष्कासित किया गया था। इनमें से कुछ को बाद में वापस प्रवेश भी दिया गया था। बुधवार को बीए थर्ड इयर का निष्कासित छात्र राहुल सिंह भी एडमिट कार्ड लेकर एग्जाम देने पहुंचा।