ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन पर आपका स्वागत है

yasir.raza@inext.co.in

LUCKNOW (2 Dec):

लखनऊ मेट्रो के सफल ट्रायल रन के बाद लखनवाइट्स को सफर के लिए भले ही अपै्रल तक का इंतजार करना पड़े, लेकिन आई नेक्स्ट आपको रूबरू करने जा रहा है एक स्टेशन से। लखनवाइट्स की मेट्रो को लेकर जिज्ञासा को देते हुए हमने ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन का दौरा किया। यहां प्रवेश करते ही आपको सुनाई देगा ट्रांसपोर्टनगर मेट्रो स्टेशन पर आपका स्वागत है। पेश है ऐसे ही कुछ रोचक तथ्यों के साथ पेश है हमारी खास रिपोर्ट

दोनों ओर चार-चार टिकट काउंटर

ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन पर दोनों ओर चार-चार टिकट काउंटर बने हैं। स्टेशन तक जाने के लिए दोनों ओर चौड़ी सीढि़यां हैं। साथ ही दोनों ओर स्क्लेटर्स से जाने की भी व्यवस्था है। वहीं दिव्यांगों के लिए लिफ्ट है। स्टेशन पर पहुंचने के बाद टिकट के लिए दोनों ओर चार चार काउंटर और एक-एक पूछताछ केंद्र है।

छह एएफसी पहुंचीं

ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन के लिए छह ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन मशीन पहुंच चुकी हैं। यहां कुल आठ एएफसी मशीनें शुरुआती दिनों के लिए लगायी जानी हैं। दोनों ओर चार-चार मशीनें होंगी। दो इंटरेंस के और दो एक्जिट के गेट दोनों ओर लगाये जा रहे हैं।

ये काम हैं बाकी

स्टेशन को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाना है। अभी इसका काम शुरू नहीं हुआ है। डिपो की ओर से स्टेशन पर कदम रखने के साथ ही बायीं ओर यूपीएस रूम है और उसके बगल में सर्वर रूम है, जिससे पूरे स्टेशन की लाइट और इंटरनेट से जुड़ी हुई चीजों की मॉनीटरिंग हो सकेगी। सिस्टम कुछ ऐसा है कि बिना टिकट लिए आप प्लेटफार्म की ओर जा ही नहीं सकते। टिकट लेने के बाद जैसे ही आप एएफसी क्रॉस करेंगे आपको प्लेटफार्म पर जाने के दो छह रास्ते दिखेंगे। तीन रास्ते प्लेटफार्म नंबर एक पर और तीन रास्ते प्लेटफार्म नंबर दो पर जाने के लिए होंगे। इसमें दोनों ओर दो दोनों साइड सीढि़यां होंगी और दोनों ओर एक एक साइड में एस्केलेटर होगा। एस्केलेटर का काम पूरा हो चुका है और उसे चेक भी किया जा चुका है।

दो लिफ्ट तैयार

स्टेशन से दोनों प्लेटफार्म पर जाने के लिए एक एक लिफ्ट भी लगायी गयी है। यह लिफ्ट भी रेडी है। इसमें पावर दिया जा चुका है। डिपो की ओर वाले इंट्रेंस पर लगायी गयी लिफ्ट का काम तेजी से चल रहा है, जल्द ही यह लिफ्ट भी वर्किंग कंडीशन में आ जाएगी। स्टेशन बनाने का काम कर रही एजेंसी 26 मार्च को एलएमआरसी को मेट्रो स्टेशन हैंड ओवर करेगी। सूत्रों का कहना है कि एक अप्रैल से मेट्रो लखनऊ वासियों के लिए शुरू कर दी जाएगी।

अंतिम दौर में है काम

ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन में कंस्ट्रक्शन काम लगभग पूरा हो चुका है। दो मंजिला इस स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वर्क अंतिम दौर में है। थोड़ा बहुत टाइल्स का काम बचा है। सीढि़यों को फाइनल टच दिया जा रहा है। कहां से टिकट मिलेगा, कहां से बाहर निकलना होगा और कहां से प्लेटफार्म पर जाना होगा यह सब काम भी अंतिम दौर में है। कुल मिलाकर स्टेशन का पूरा काम एक से डेढ़ महीने में पूरा होने की उम्मीद है।